वर्षों से खाली हाथ बैठा आवास बोर्ड अब कुछ काम शुरू करेगा। आवास बोर्ड पटना सहित राज्य के छह शहरों में आवासीय योजनाएं शुरू करेगा। इसका प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। नगर विकास एवं आवास मंत्री सुरेश कुमार शर्मा ने गुरुवार को विकास भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष में आवास बोर्ड के कार्यों की समीक्षा की। कहा कि गरीबों के लिए पांच हजार घर बनाए जाएंगे। प्रस्ताव को जल्द कैबिनेट की मंजूरी के लिए भेजने का निर्देश दिया।

नगर विकास मंत्री ने की हाउसिंग बोर्ड के कार्यों की समीक्षा

आवास बोर्ड की जमीन पटना सहित राज्य के सभी शहरों में है। बेशकीमती जमीन होने के बावजूद बोर्ड बीते वर्षों में कोई भी नया प्रोजेक्ट नहीं ला सका। अब पटना, मुजफ्फरपुर, गया, दरभंगा, भागलपुर और आरा में आवासीय योजना लाने की तैयारी है। योजना पीपीपी (पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप) मोड पर तैयार की जाएगी। इन जगहों पर पांच हजार सस्ते घर भी बनाने होंगे। इसके अलावा बिल्डर आवासीय व व्यावसायिक निर्माण करेंगे। मंत्री ने समीक्षा के दौरान इन योजनाओं पर पूरी जानकारी हासिल की। कहा कि इस काम को तेजी से किया जाए। मंत्री ने आवास बोर्ड के प्रबंध निदेशक को निर्देश दिए कि बोर्ड की अतिक्रमित सभी संपत्तियों को चिह्नित करें।

गरीबों के लिए होगा 5000 घर का निर्माण

पटना, दरभंगा, भागलपुर, आरा और गया में बनेंगे प्रोजेक्ट

मंत्री ने दो साल के काम पूछे तो छाई चुप्पी

मंत्री ने समीक्षा बैठक शुरू होने पर आवास बोर्ड के अफसरों से पूछा कि बीते दो साल से हम मंत्री हैं। मेरे कार्यकाल में कोई एक या दो काम बताइएं जो बोर्ड ने किए हों। इस पर सन्नाटा पसर गया। कोई अधिकारी इसका जवाब नहीं दे सका। मंत्री ने कहा कि आपके पास अरबों-खरबों की संपत्ति है। प्रधानमंत्री का जोर है कि 2022 तक सबको आवास दिए जाएं, उसके बाद भी बोर्ड के अधिकारी हाथ पर हाथ धरे बैठे हैं।

जल्द करें आवंटन मंत्री ने आवास बोर्ड के अनावंटित खाली प्लाटों व फ्लैटों की जानकारी मांगी तो बोर्ड के प्रबंध निदेशक ने बताया कि पटना में 303 व अन्य में 2053 प्लाट अनावंटित हैं। प्रधान सचिव चैतन्य प्रसाद ने इन प्लाटों को जल्द आवंटित करने के निर्देश दिए।

आवास बोर्ड के अधिकारियों को जल्द पटना सहित छह शहरों में पीपीपी मोड पर आवास योजना का प्रस्ताव तैयार करने को कहा गया है। इसमें पांच हजार अफोरडेबल हाउस बनाए जाएंगे। -सुरेश कुमार शर्मा, मंत्री, नगर विकास एवं आवास

Input : Hindustan

 

I just find myself happy with the simple things. Appreciating the blessings God gave me.