वाशिंगटन. अमेरिका (USA) बुरी तरह कोरोना संक्रमण (Coronavirus) की चपेट में है और इसके केंद्र न्यूयॉर्क (New York) शहर है. अमेरिका में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1,23,000 से ज्यादा हो गयी है जबकि इससे 2,200 से ज्यादा मौतें भी हो चुकी हैं. हालांकि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने न्यूयॉर्क, न्यू जर्सी और कनेक्टिकट में लॉकडाउन नहीं लागू करने की घोषणा से सभी को चौंका दिया है. ट्रंप ने पहले इसकी घोषणा की थी लेकिन शनिवार देर रात ट्वीट कर ये फैसला वापस ले लिया.

ट्रंप ने शनिवार देर रात ट्वीट कर कहा कि यात्रा परामर्श जारी करना बेहतर उपाय है. राज्य की सीमाएं सील करने की ट्रंप की टिप्पणी पर न्यूयॉर्क के गवर्नर एंड्र्यू कुओमो ने इसे अवैध और ‘युद्ध की संघीय घोषणा’ बताया था. यात्रा परामर्श में इन तीन राज्यों के निवासियों से अगले दो हफ्ते तक बहुत जरूरी न होने पर किसी भी तरह की यात्रा से बचने की अपील की गई है. इस बीच, कुओमो ने न्यूयॉर्क में होने वाली प्राइमरी (प्राथमिक चुनाव) को अप्रैल से टाल कर जून में कर दिया है. वहीं नर्सों ने और अधिक सुरक्षित उपकरण मुहैया कराने की अपील की है तथा अधिकारियों के उन दावों को गलत बताया कि आपूर्ति पर्याप्त है.

अमेरिका में कल कोरोना से हुईं 525 मौतें

विश्व में कोरोना वायरस से संक्रमित सबसे ज्यादा लोग फिलहाल अमेरिका में हैं और शनिवार को इस संक्रमण से मरने वालों की संख्या रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गई. सिर्फ 24 घंटों में अमेरिका में 525 लोगों की मौत दर्ज की गई है. वैश्विक महामारी फैलने के बाद से यहां अब तक 2200 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. अमेरिका में कोरोना से मौत के मामले सिर्फ तीन दिन में बढ़कर दोगुने हो गए हैं. मृतकों में एक नवजात भी शामिल है. इलिनोइस राज्य के अधिकारियों ने बताया कि वैश्विक महामारी के कारण एक साल से भी कम उम्र के बच्चे की कोविड-19 से मौत का यह दुर्लभ मामला है.

ट्रंप ने 15 दिन का प्लान बताया था जो फेल हुआ

ट्रंप ने 16 मार्च को अपना प्लान बताया था जिसमें उन्होंने संक्रमण की गति को धीमा करने के उपायों पर काम करने की बात कही थी. हालांकि उस दिन के बाद से अब तक अमेरिका में दुनिया के सबसे ज्यादा संक्रमित मरीज मौजूद हैं. अमेरिका में संक्रमण की गति पहले से कई गुना हो गयी है. हालांकि ट्रंप ने रेस्ट्रिक्शन लगाने की जगह पहले से जारी प्रतिबंधों में ढील देने की बात कही है. ट्रंप सरकार ने अर्थव्यवस्था को संभालने और कोरोना से निपटने के लिए 2 ट्रिलियन डॉलर के पैकेज की भी घोषणा की है.

I just find myself happy with the simple things. Appreciating the blessings God gave me.