वाशिंगटन. चीन से पूरी दुनिया में फैले कोरोना वायरस (Coronavirus) ने अमेरिका में कोहराम मचा दिया है. अमे​रिका में कोरोना वायरस के संक्रमण से मरने वालों की तादाद लगातार बढ़ती जा रही है. एएफपी न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के मुता​बिक अमेरिका में कोरोना से पिछले 24 घंटों सबसे अधिक 1169 लाोगों की मौत हुई है. अमेरिका में कोरोना वायरस से अब तक पांच हजार से अ​धिक लोगों की मौत हो चुकी है जबकि दो लाख से अधिक लोग कोरोना से संक्रमित बताए जा रहे हैं.

जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी (जेएचयू) की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका में न्यूयॉर्क कोरोना से सबसे गंभीर रूप से प्रभावित हुआ है. कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए न्यूयॉर्क के गवर्नर एंड्रयू कुओमो ने अमेरिका के अन्य गवर्नरों से अपील की है कि वे कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए तुरंत कार्रवाई शुरू करें.न्यूयॉर्क के गवर्नर ने कोरोना का संक्रमण अन्य शहरों में भी तेजी से फैल सकता है और इसके चलते 16 हजारा से ज्यादा लोगों की मौत हो सकती है.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका जनता को आने वाले कठिन हालात के लिए तैयार रहने को कहा था. ट्रंप ने कहा था कि अभी दो सप्ताह राहत नहीं है इसलिए यह समय काफी दर्दनाक रहने वाला है. हालांकि इससे पहले ट्रंप लगातार कोरोना वायरस की महामारी के अमेरिका पर पड़ने वाले असर को लेकर आश्वस्त नहीं थे. वहीं रविवार के दिन अमेरिका के वैज्ञानिक एंथोनी फौसी ने चेतावनी भरी भविष्यवाणी की है कि कोरोना वायरस की वजह से अमेरिका में एक लाख से दो लाख लोगों की जानें जा सकती हैं.

कोरोना से पूरी दुनिया में 10 लाख से अधिक लोग संक्रमित

जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी (जेएचयू) की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक पूरी दुनिया में कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या 10 लाख को पार कर गई है.​रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना ने विश्वभर में
10,15,000 से अधिक लोगों को संक्रमित किया है और 53,000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है.कोरोना से सबसे अधिक अमेरिका को नुकसान हुआ है. कोरोना के संक्रमण से अ​ब तक अमेरिका में 5,900 से अधिक मौतों हो चुकी है जबकि 2,45,000 से अधिक लोग संक्रमित बताए जा रहे हैं.

अमेरिका की नौसेना में कोरोना की दस्तक

अमेरिका के लिए दूसरी बड़ी चुनौती उसकी नौसेना में कोरोना वायरस की दस्तक से हुई है. अमेरिका के विमानवाक पोत थियोडर रुज़्वेल्ट पर 100 नौसैनिक कोरोना संक्रमित हो चुके हैं. जिस वजह से अमेरिका ने पोत से 3000 नौसैनिकों को निकालकर क्वारेंटाइन में रखने का फैसला लिया है. इन नौसैनिकों को गुआम के होटलों में क्वारेंटाइन किया जाएगा.

Input : News18

fight-against-covid-19-by-muzaffarpur-now

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD