अयोध्या: अयोध्या (Ayodhya) में श्रीराम मंदिर के भूमि पूजन के बाद इस बार की दीवाली को और ज्यादा खास बनाने की तैयारी है. अयोध्या दीपोत्सव (Deepotsav) को लेकर सारी तैयारियां पूरी हो गई हैं. 11 नवंबर से ही दीपोत्सव की शुरुआत हो गई है. राम की पैड़ी पर भव्य दीपोत्सव कार्यक्रम 13 नवंबर को आयोजित होगा. राम जन्मभूमि परिसर में पहली बार 11 हजार से ज्यादा दीपक जगमगाएंगे. वहीं, राम की पैड़ी पर साढ़े पांच लाख दीपक जलाकर नया वर्ल्ड रिकॉर्ड (World Record) बनाने की तैयारी है. इस बीच 11 नवंबर से ही अयोध्या की सीमा सील कर दी गई है.

हेलीकॉप्टर से अयोध्या आएंगे भगवान राम

13 नवंबर को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) की अगुवाई में राम कथा पार्क पर भगवान श्री राम, लक्ष्मण और सीता पुष्पक विमान हेलीकॉप्टर से अयोध्या आएंगे. जहां उनका स्वागत होगा. भरत मिलाप का कार्यक्रम होगा, राज्याभिषेक होगा.

दीपोत्सव में 11 झांकियां

दीपोत्सव के दौरान झांकियां भी लगाई जाएंगी. जिसमें 11 झांकियों के माध्यम से भगवान राम के जन्म से लेकर लंका दहन तक के प्रसंग दिखाए जाएंगे. इनमें 2 झांकियां विशेष मानी जा रही हैं. पहली झांकी अहिल्या उद्धार के माध्यम से नारी सशक्तिकरण को समर्पित है, तो दूसरी झांकी हनुमान जी के लंका के दहन प्रसंग की होगी. जिसके माध्यम से राज्य सरकार द्वारा आपराधिक तत्वों के खिलाफ हो रही कार्रवाई का संदेश जाएगा.

Source : Zee News

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD