बॉलिवुड के मशहूर ऐक्‍टर मनोज बाजपेयी (Manoj Bajpayee) को तीसरी बार बेस्‍ट ऐक्‍टर के नैशनल फिल्‍म अवॉर्ड से सम्‍मानित किया गया है। नई दिल्‍ली में सोमवार को 67वें नैशनल फिल्‍म अवॉर्ड्स की घोषणा हुई जिसमें मनोज को फिल्‍म ‘भोंसले’ (Bhonsle) के लिए सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेता चुना गया। उन्‍होंने यह अवॉर्ड ऐक्‍टर धनुष (Dhanush) के साथ शेयर किया जिन्‍हें फिल्‍म ‘असुरन’ (Asuran) के लिए बेस्‍ट ऐक्‍टर चुना गया।

इससे पहले मनोज को 2000 में रिलीज हुई फिल्‍म ‘सत्‍या’ (Satya) के लिए बेस्‍ट सपॉर्टिंग ऐक्‍टर और 2005 में आई फिल्‍म ‘पिंजर’ (Pinjar) के लिए स्‍पेशल जूरी के अवॉर्ड से सम्‍मानित किया जा चुका है। अपनी मेथड ऐक्‍टिंग के लिए मशहूर मनोज की इस उपलब्‍धि से उनके फैंस और इंडस्‍ट्री से जुड़े लोग बेहद खुश हैं।

क्‍या है भोंसले की कहानी?

फिल्म की कहानी प्रवासी और स्थानीय लोगों के बीच पनपते प्रेम और नफरत की है। कहानी गणेश चतुर्थी से शुरू होती है जो कि महाराष्ट्र का सबसे बड़ा त्योहार है और खत्म भी इसके विसर्जन पर होती है। फिल्‍म में भोंसले (मनोज बाजपेयी) पुलिस डिपार्टमेंट में होता है और उसकी नौकरी के आखिरी दिन बचे हैं। उसे दुनियादारी से मतलब नहीं है और अपनी निराश जिंदगी में खुश होता है। उसकी चॉल में रहने वाला एक ड्राइवर विलास (संतोष) बिहारियों के खिलाफ सबको भड़काता है। बिहार की मूल निवासी सीता (इप्शिता) वहीं रहती है और उसका भाई लालू (वैभव) भी वहां रहता है। वे भोंसले से अचानक एक रिश्ते से जुड़ जाते हैं। ऐसी परिस्थितियां आती हैं कि सीता को एक बार फिर से अग्निपरीक्षा देनी पड़ती है।

सबसे ज्‍यादा किस ऐक्‍टर को मिला नैशनल अवॉर्ड?

बॉलिवुड के शहंशाह अमिताभ बच्‍चन (Amitabh Bachchan) को सबसे ज्‍यादा 4 बार नैशनल अवॉर्ड से सम्‍मानित किया गया है। उनके बाद कमल हासन और ममूटी तो 3 बार यह सम्‍मान मिला है। वहीं, संजीव कुमार, ओम पुरी, नसीरुद्दीन शाह, मिथुन चक्रवती, मोहनलाल और अजय देवगन को दो बार राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार से नवाजा जा चुका है।

सबसे पहली बार किस ऐक्‍टर को मिला?

सबसे पहली बार बेस्‍ट ऐक्‍टर का नैशनल अवॉर्ड उत्‍तम कुमार (Uttam Kumar) को मिला था। उन्‍हें बंगाली फिल्‍मों Antony Firingee और Chiriyakhana के लिए यह पुरस्‍कार दिया गया था।

2020 में होना था फंक्‍शन

बता दें, समारोह में 2019 में रिलीज हुई फिल्‍मों और कलाकारों का सम्‍मान किया जाएगा। पहले यह अवॉर्ड फंक्‍शन पिछले साल मई होना था लेकिन कोरोना वायरस महामारी के कारण पोस्‍टपोन हो गया।

Input: NBT Hindi

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD