शहर के अहियापुर थाने में इन दिनाें बाॅलीवुड की फिल्म गैं’ग्स ऑफ़  वासेपुर की तरह ही लू’ट-मा’र म’ची है। इस थाना क्षेत्र में लू’ट का आंकड़ा  राज्य में सर्वाधिक है। लू’ट-ह’त्या की वा’रदात में पुलिस शि’थिलता बड़ा कारण है। ह’त्या के कई कां’डाें में थाने काे सूचना देकर पूर्व से आशंका  जताए जाने के बावजूद पुलिस ने का’र्रवाई नहीं की और  अ’पराधियाें ने ‘ह’त्या काे अं’जाम दे डाला।

स्थिति यह है कि शाम ढलने के बाद अहियापुर थाना इलाके से सुरक्षित निकल जानेवाले राहगीर खुद काे खुशकिस्मत समझ रहे हैं। हर गली-माेहल्ले में नवयुवकाें के ही गैंग ने आतंक  मचा रखा है। वर्चस्व काे लेकर हथियार लहराने व फायरिंग आम  है। स्मैक और  हथियार बिक्री पर अहियापुर में लगाम नहीं लग पा रहा है। लूट-हत्या का सिलसिला लगातार जारी है। बल्कि, बीते 3 दिनाें में और अधिक बढ़ गई है। इतना ही नहीं शाेहदाें का भी ऐसा  डर कि लड़कियां स्कूल व काेचिंग छाेड़ने के लिए विवश हाे रही हैं। …और  कई कांडाें में पुलिस पर ही अपराधियाें काे संरक्षण देने के आरोप  लग रहे हैं।

उधर, पुलिस के आकंड़ो  काे मानें ताे अहियापुर में गिरफ्तारियां भी जिले के अन्य थानाें से अधिक हुई हैं। लूट व छिनतई कांडाें में 2019 में 110 शातिराें काे जेल भेजा गया। दाे दर्जन अवैध हथयार अपराधियाें के पास से जब्त भी हुए। लेकिन, इस थाना क्षेत्र में अपराध रुकने का नाम नहीं ले रहा है।

अहियापुर थाने का क्षेत्रफल शहर के 5 थानों के बराबर, भाैगाेलिक स्थिति भी है ऐसी कि अपराध पर लगाम मुश्किल, ठाेस निर्णय से ही निकल सकता है निदान

अहियापुर थाना क्षेत्र की भाैगाेलिक स्थिति भी यहां वर्तमान पुलिस क्षमता के हिसाब से कुछ ऐसी है कि यहां अपराध पर लगाम मुश्किल है। इस थाने का क्षेत्रफल अकेले शहर के 5 थानाें नगर, मिठनपुरा, काजी माेहम्मदपुर, ब्रह्मपुरा व बेला के क्षेत्रफल के बराबर है। बूढ़ी गंडक नदी इस थाने काे 3 हिस्साें में बांटती है। दियारा इलाके के अलावा इस थाना इलाके व इसके पास से दरभंगा फाेर लेन, एनएच-28 फाेर लेन और  सीतामढ़ी एनएच भी गुजरते हैं। इस इलाके से बाईपास हाेकर उत्तर बिहार के कई जिलाें में निकलना आसान है। इस वजह से कई जिलाें के अपराधी अहियापुर इलाके में ही छिप कर पनाह लेते हैं। पहले इस थाना इलाके में बैरिया ओपी  व झपहां ओपी  था। बल की कमी के कारण ये दाेनाें भी बंद हाे चुके हैं। गरहां और झपहां में नया थाना खाेलने का प्रस्ताव फाइलाें में अटका पड़ा है। पुलिस बल बढ़ाने, थाने की अन्य क्षमता बढ़ाने जैसे कुछ ठाेस फैसले लिए जाएं ताे अपराध पर लगाम लग सकता है।

सूचना के बाद भी पुलिस की शिथिलता से हत्या

  • छेड़खानी पर पुलिस ने कार्रवाई नहीं की ताे युवती काे उसके घर में ही दबंग ने जिंदा जलाया
  • पेशकार के पुत्र विनीत कुमार उर्फ सानू काे धमकी देने वालाें ने कर दी गाेली मार कर हत्या
  • महिला ने लूट की शिकायत की ताे अपराधी ने स्कूल में घुस कर उसके बेटे काे मार डाला
  • अहियापुर में 5 दिनों में 2 हत्या से लोगों में खौफ : बुधवार की रात 9 बजे फोरलेन पर गोली मार की गई हत्या 5 दिन में दूसरी वारदात है।

शाेहदाें के डर से कई छात्राओं को स्कूल व काेचिंग जाना छाेड़ना पड़ा

{सिकंदरपुर स्थित गर्ल्स हाई स्कूल से घर लाैट रही छात्रा का अपहरण कर गैंगरेप हुआ , अब मीनापुर की पीड़िता ने स्कूल छाेड़ा {माेहल्ले के शाेहदे के डर से छात्रा काे उसके परिवार वालाें ने स्कूल से नाम कटा घर भेजा तब शाेहदे ने घर में की ताेड़फाेड़ {शिक्षिका मां ने इंटर में पढ़ रही छात्रा से की छेड़खानी की शिकायत ताे तेजाब फेंकने की धमकी दी गई, छात्रा काेचिंग नहीं जाती।

पिछले 3 वर्षाें के अपराध के आंकड़े 
वर्ष     हत्या  लूट-छिनतई

2017 13    175

2018 18    220

2019 21    247

एसएसपी ने 9 पॉइंट पर नियमित रूप से लगाई थी चेकिंग ताे कम हुई थी वारदात

एसएसपी जयंत कांत ने समीक्षा के बाद अहियापुर इलाके में 9 पाॅइंट पर दाे शिफ्टाें में सुबह 9 बजे से रात 8 बजे तक चेकिंग का आदेश  जारी किया था। इसके बाद अहियापुर इलाके में बीते दिसंबर व नवंबर माह में लूट व छिनतई की वारदात में कमी आ गई थी। एसएसपी के छुट्टी पर जाने के बाद इन दिनाें 9 पाॅइंट पर चेकिंग में ढिलई हाे गई। उसके बाद लूट-छिनतई व हत्या की वारदात और बढ़ गई।

जेल से छूटने के बाद पुन: घटना काे अंजाम देने वाले अपराधियाें की सूची बनाई जा रही है। उनके जमानतदाराें का ब्याेरा भी काेर्ट से लिया जा रहा है। इसके बाद पुलिस की एक विशेष टीम बनाई जाएगी। अहियापुर इलाके के अपराधियाें व उनके जमानतदाराें पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। चाैक-चाैराहाें पर जमे रहने वाले बाइक सवार अपराधियाें व शाेहदाें पर भी कार्रवाई की रणनीति बनाई गई है। जल्द ही अहियापुर इलाके में पुलिस एक याेजना के तहत कार्रवाई शुरू करेगी। -गणेश कुमार, IG  

Input : Dainik Bhaskar

I just find myself happy with the simple things. Appreciating the blessings God gave me.