जिन लोगों ने जीवन में आगे बढ़ने के लिए कई दिक्कतों का सामना किया हो, वे ये जानते हैं कि उनकी तरह मेहनत करने वालों की राह आसान नहीं है। आईपीएस ऑफिसर अंकिता ने अपने जीवन में मुश्किल हालातों को देखकर ये सीखा कि ऐसे वक्त में की गई मदद सारी उम्र याद रहती है। यूं तो अंकिता प्रशासनिक कामों में पूरे हफ्ते व्यस्त रहती हैं। लेकिन संडे के दिन अपने रूटीन से समय निकालकर वे सिविल सर्विसेस की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स को पढ़ाती हैं। इस वक्त उनका ऑफिस ही क्लास रूम बन जाता है।

अंकिता उन स्टूडेंट्स को पढ़ा रही हैं जो गरीबी के चलते कोचिंग की महंगी फीस नहीं दे सकते। यह आईपीएस ऑफिसर खुद छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले के एक छोटे से गांव से है। अंकिता ने अपनी पढ़ाई सरकारी स्कूल से की। जिस वक्त अंकिता सिविल सर्विसेस की तैयारी कर रही थीं, तब उन्हें कई दिक्कतों का सामना करना पड़ा क्योंकि कोई उनका मार्गदर्शन करने वाला नहीं था। लेकिन अंकिता ने हार नहीं मानी। वे अपने तीसरे प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा पास करने में सफल रहीं।

अंकिता ने ऐसे बच्चों की मदद के लिए एक इंस्टाग्राम पेज बनाया जो सही मार्गदर्शन न मिलने की वजह से आगे नहीं बढ़ पाते। इस पेज के जरिये वे कई स्टूडेंट से जुड़ीं और उन्हें पढ़ाना शुरू किया। अंकिता रायपुर में बढ़ रहे अपराधिक मामलों को नियंत्रित करने के लिए भी मशहूर हैं।

Photos Source : ankitasharmaips25

Input : Dainik Bhaskar

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD