पूर्व रेलवे के चीफ पैसेंजर ट्रांसपोर्टेंशन मैनेजर (सीपीटीएम) के नाम से जारी तथाकथित मेल को लेकर आज सोशल मीडिया में अफवाहों का बाजार खूब गर्म रहा। उसमें कहा गया है कि देश में सभी रेलगाड़ियां अगले 30 सितंबर तक बंद रहेंगी। इनमें मेल और एक्सप्रेस, पैसेंजर गाड़ी तथा ईएमयू—डीएमयू शामिल हैं। इसे पूर्व रेलवे के सभी डिविजन हेडक्वार्टर को मार्क किया गया है।

रेलवे बोर्ड (Railway Board) से जब इस बारे में पूछा गया तो उसने इसे फर्जी करार दिया। रेलवे बोर्ड ने कहा कि उसकी तरफ से ऐसा कोई ऑर्डर इश्यू नहीं किया गया है। रेलवे बोर्ड ने जो चिट्ठी निकाली है, उसमें अगले आदेश तक के लिए सभी ट्रेनों को रद्द किया गया है। इस दौरान स्पेशल ट्रेनें चलती रहेंगी। इससे पहले, बीते 25 जून को रेलवे बोर्ड ने सभी नियमित मेल, एक्सप्रेस और यात्री ट्रेन सेवाओं के साथ उपनगरीय ट्रेनें 12 अगस्त तक के लिए रद्द किया था।

NBT

रेल मंत्रालय (Ministry of Railways) ने भी इस बारे में ट्वीट किया कि मीडिया में इस तरह की खबरें आ रही हैं कि नियमित ट्रेनों को 30 सितंबर तक रद्द कर दिया गया है। यह सही नहीं है। इस बारे में रेल मंत्रालय ने कोई सर्कुलर जारी नहीं किया है। स्पेशल मेल एक्सप्रेस ट्रेनों का परिचालन जारी रहेगा।

22 मार्च से बंद है परिचालन

उल्लेखनीय है कि कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए देश में 22 मार्च से पैसेंजर ट्रेनों और मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों का परिचालन बंद कर दिया गया था। यह पहला मौका है जब देश में रेल सेवाएं रोकी गई हैं। हालांकि देश में जहां तहां फंसे प्रवासी मजदूरों को उनके घरों तक पहुंचाने के लिए 1 मई से श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाई गई थीं। 12 मई से राजधानी के मार्ग पर कुछ स्पेशल ट्रेनें चलाई गई थीं और फिर 1 जून से 100 जोड़ी ट्रेनें शुरू की गई थीं।

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD