कोरोना वायरस के कारण बनी संकट की स्थिति के बीच देश आज एक अनूठे महायज्ञ का साक्षी बनने को तैयार है। रविवार सुबह सात से रात नौ बजे के बीच ‘जनता कफ्र्यू’ के 14 घंटे आपके परिवार, शहर और पूरे देश के लिए बेहद अहम होंगे। इस दौरान आपका संयम एक बड़ी महामारी के चक्र को तोड़ने में सहायक हो सकता है।

कोरोना के खिलाफ जंग के तौर पर गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनता कफ्र्यू की अपील की थी। इसके तहत उन्होंने कहा था कि रविवार को सुबह सात से रात नौ बजे के बीच लोग घरों से नहीं निकलें। पीएम की अपील पर जनता कफ्यरू के पालन के लिए देश ने पूरी तैयारी कर ली है। राज्य सरकारों ने जहां जरूरी दिशानिर्देश जारी किए हैं, वहीं सरकारी व निजी संगठनों ने जनता कफ्यरू को कामयाब करने के लिए कमर कस ली है। आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोगों मसलन चिकित्सा, पुलिस, मीडिया और ऑनलाइन डिलीवरी कर्मियों को उनके काम की अनिवार्यता को देखते हुए जनता कफ्यरू से छूट मिलेगी।

इस महायज्ञ में आहुति के रूप में रेलवे ने शनिवार रात 12 बजे से रविवार रात 10 बजे के बीच रवाना होने वाली सभी ट्रेनें स्थगित कर दी हैं। शनिवार रात 12 बजे से हफ्तेभर के लिए भारत आने और जाने वाली सभी नियमित अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को भी स्थगित कर दिया गया है। केंद्रीय गृह मंत्रलय ने राज्यों को दिशानिर्देश जारी कर जनता कफ्यरू के दौरान लोग बाहर न निकलें, यह सुनिश्चित करने को कहा है।

पीएम की अपील-जहां हैं, वहीं रहें

प्रधानमंत्री ने शनिवार को ट्वीट कर एक बार फिर कहा कि घबराने की नहीं सतर्कता की जरूरत है। यह समय अपने घर में रहने का है और अनावश्यक रूप से शहर से बाहर भी नहीं जाना चाहिए। लोग जहां हैं, वहीं रहें। ये छोटे-छोटे कदम भी कोरोना से लड़ाई में बेहद अहम साबित होंगे। यह ऐसा समय है जब हमें डॉक्टरों और सरकारी एजेंसियों की सलाह माननी चाहिए। घर में ही क्वारंटाइन रहने की सलाह वाले लोग इसका पूरा पालन करें। यह कदम न केवल उनकी रक्षा करेगा बल्कि उनके परिवार और मित्रों को भी बचाएगा।

योद्धाओं का करें सम्मान : पीएम ने कोरोना की चुनौती के बीच काम में जुटे डॉक्टरों, चिकित्साकर्मियों, पुलिस, मीडिया, एयरलाइन और परिवहन सेवाओं से जुड़े हमारे योद्धाओं के काम की सराहना करने को भी कहा है। इसके लिए उन्होंने लोगों को रविवार शाम पांच बजे जनता कफ्यरू के दौरान अपने घरों की बालकनी, दरवाजे या आंगन में आकर पांच बार थाली या घंटी बजाकर उनकी सराहना करने की अपील की है। गृह सचिव अजय भल्ला ने राज्यों के मुख्य सचिवों को जारी दिशानिर्देश में भी इसका जिक्र किया है। पुलिस, अग्निशमन विभाग, स्थानीय नगरीय निकायों, पंचायती राज संस्थाओं आदि सभी से शाम पांच बजे सायरन बजाने को कहा गया है, ताकि लोगों को इसकी याद दिलाई जा सके।

आम दिनों में यात्रियों से पटे रहने वाले मुजफ्फरपुर स्टेशन पर इन दिनों कोरोना का असर साफ दिख रहा है। रविवार के जनता कफ्यरू को लेकर शनिवार को यहां इक्का-दुक्का यात्री ही नजर आए।

इसलिए पड़ी जर

भारत में कोरोना का संक्रमण अभी स्टेज-2 में है। यह जिस तेजी से फैल रहा है, उसे देखते हुए स्टेज-3 यानी कम्युनिटी ट्रांसमिशन का खतरा बढ़ता जा रहा है। इस खतरे से बचने में सोशल डिस्टेंसिंग यानी एक-दूसरे से दूर रहने और भीड़भाड़ वाली जगहों पर नहीं जाने को एक अहम कदम माना जा रहा है। ऐसे में लोगों का अपने घरों में रहना इस संक्रमण के चक्र को तोड़ने में मददगार होगा।

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD