एक ओर जहां सरकार बाल विवाह को रोकने के लिए पूरा जोर लगा रही है, लोगों को नुक्कड़ नाटक, पोस्‍टर व व‍िभिन्‍न माध्‍यमों से लोगों को जागरूक किया जा रहा है, ताकि बाल विवाह जैसी कुप्रथा को समाज से दूर किया जा सके। सरकार की इन तमाम कोशिशों के बावजूद सीतामढ़ी जिले के बेलसंड थाना क्षेत्र के डुमरा इलाके में एक आठ साल की लड़की की शादी का बेहद हैरान करने वाला मामला सामने आया है।

सोशल मीडिया पर मामला वायरल होने के बाद पहले तो पुलिस और प्रशासन के वरीय अधिकारी इससे इन्कार करते रहे। मगर बात बढ़ता देख जांच के लिए पहुंचे। हरकत में आए अधिकारी आनन-फानन में बच्‍ची के गांव पहुंचे और मामले की छानबीन की। जांच के बाद अधिकारियों ने मामले को सही बताया।

आठ की दुल्हन 28 साल का दूल्‍हा

जानकारी के अनुसार आठ साल की नाबालिग बच्ची की शादी 28 वर्षीय युवक से कराई गई है। चर्चा है कि दलालों ने पैसे के लोभ में इस मामले को अंजाम दिया है। बेलसंड थाना क्षेत्र के डुमरा इलाके में चोरी-छिपे हुई इस शादी की जानकारी सोशल मीडिया पर वायरल होने केे बाद लोग इसे शेयर करने लगे ताे प्रसाशन ने इस पर संज्ञान लिया।

बेलसंड डीएसपी श्रीप्रकाश सिंह ने कहा कि मामला बेहद संगीन है। बेलसंड व महिंदवारा थानाध्यक्ष जांच में जुटे हैं। कहा कि दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। वहीं, बेलसंड थानाध्यक्ष दयाशंकर ने कहा कि किसी सरपंच की भी इसमें संलिप्तता है। सभी ओरोपित फरार हैं। बताया कि महिंदवारा थाना क्षेत्र के बलुआ गांव के विनेश राय के पुत्र पप्पू राय की शादी की चर्चा है। पप्पू राय के साथ आरोपित दलाल गणेश मंडल व अभय सिंह कि गिरफ्तारी का प्रयास जारी है। बच्ची रुन्नीसैदपुर थाना क्षेत्र की बताई जा रही है।

Input : Daink Jagrn

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD