आयुर्वेद के क्षेत्र में रोगियों के इलाज के साथ-साथ आयुर्वेद के प्रति जागरूकता फैलाने वाली मुजफ्फरपुर की डॉ. सानंदा सिंह को ‘ज़ी न्यूज़ हेल्थ कॉन्क्लेव’ में केंद्रीय स्वास्थ राज्यमंत्री अश्विनी कुमार चौबे द्वारा सम्मानित किया गया।

दक्षिण भारत के प्रतिष्ठित आयुर्वेदिक चिकित्सा कॉलेज से आयुर्वेद की शिक्षा ग्रहण करने के पश्चात वहां के वरिष्ठ आयुर्वेदिक चिकित्सकों के बीच कार्य करने का अनुभव रखने वाली डॉक्टर सानंदा सिंह विगत 8 वर्षों से मुजफ्फरपुर में आयुर्वेद के माध्यम से जटिलतम रोगों का इलाज कर रही हैं। रासायनिक एवं आधुनिक चिकित्सा पद्धतियों के बीच यह प्राचीनतम और सांस्कृतिक चिकित्सा पद्धति बेहद कारगर साबित हो रही है। आज के दौर में जहां हर कोई आधुनिक चिकित्सा के क्षेत्र में जाना चाहता है और अपनी करियर तलाश ता है उसी दौर में डॉक्टर सानंदा सिंह जैसी चिकित्सक भी है जो पुरानी विरासत के रूप में आज भी जीवित आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धति का अनुकरण और इस पद्धति से लोगों का इलाज कर उन्हें स्वस्थ कर रही हैं।

डॉक्टर सानंदा की माने तो आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धति एक ऐसी अचूक चिकित्सा पद्धति है जो बिना किसी हानिकारक रसायनों एवं अन्य पदार्थों के उपयोग के लोगों को जटिल बीमारियों से छुटकारा दिला सकती है और वैसे बीमारियों से उन्हें सुरक्षित भी रख सकती हैं। डॉ. सानंदा कहती हैं कि आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धति प्राचीन संस्कृति और धरोहर है, जो सिर्फ लोगों के जीवन शैली में कुछ परिवर्तन कर उन्हें भयानक रोगों से मुक्त करा सकती है।

नाड़ी परीक्षा की विशेषज्ञा डॉ. सानंदा मरीजों की नाड़ी की जांच कर उनके भीतर की बीमारियों का पता लगा लेती है तथा उनके प्रकृति के आधार पर उनको भविष्य में होने की वाली बीमारी के अनुमान के आधार पर रोगी का इलाज करतीं हैं। श्री श्री रवि शंकर को अपना आदर्श मानने वाली डॉक्टर सानंदा ने हर किसी को स्वस्थ और प्रसन्न रखने के उद्देश्य से आयुर्वेद को चुना था। दुनिया के कई विकसित देशों के लोग आज के दौर में आयुर्वेद के प्रति जागरूक हो रहे हैं।

आयुर्वेद एक संपूर्ण चिकित्सा पद्धति है जिसका कोई दुष्प्रभाव नहीं होता। डॉक्टर सानंदा सिंह वर्तमान में मुजफ्फरपुर के ब्रह्मपूरा में ‘श्रीकाया वैलनेस’ नाम की एक क्लीनिक चलाती है जिसमें स्त्री एवं बच्चों का विशेष इलाज किया जाता है। नाड़ी परीक्षा की विशेषज्ञा डॉ. सानंदा अस्थमा, स्वास्थ संबंधी रोग, एलर्जी, थायराइड, हाइपरटेंशन, मोटापा, अर्थराइटिस, डायबिटीज एसिडिटी और स्किन केयर जैसी बीमारियों का इलाज करती हैं।

I just find myself happy with the simple things. Appreciating the blessings God gave me.