लंदन: वैज्ञानिकों ने अपनी एक स्टडी (study) में वो तारीख बताई है, जिसके बाद कुछ देशों में कोरोना (Coronavirus) की महामारी पूरी तरह से खत्म हो जाएगी. सिंगापुर (Singapore) के कुछ रिसर्चर्स ने कहा है कि 30 सितंबर के बाद ब्रिटेन (Britain) में कोरोना वायरस पूरी तरह से खत्म हो जाएगा.

mask-up-bihar-muzaffarpur-now

सिंगापुर यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी एंड डिजाइन ने अपने कुछ मैथेमेटिकल मॉडलिंग के जरिए तारीख का ऐलान किया है. इन्होंने ऐलान किया है कि अगले 4 महीने में ब्रिटेन में कोरोना वायरस पूरी तरह से खत्म हो जाएगा.

साइंटिस्टों की टीम ने तारीख का आकलन 7 मई को किया है. उस वक्त तक ब्रिटेन में कोरोना वायरस के चलते 30 हजार लोगों की मौत हो चुकी थी.

इटली, अमेरिका और सिंगापुर को लेकर भी भविष्यवाणी

इसके बाद वैज्ञानिकों ने कुछ और देशों में भी वायरस का संक्रमण पूरी तरह से खत्म होने को लेकर भविष्यवाणी की है. 8 मई को कुछ दूसरे देशों को लेकर भविष्यवाणी की गई. वैज्ञानिकों ने बताया है कि इटली में 24 अक्टूबर तक कोरोना वायरस पूरी तरह से खत्म हो जाएगा. अमेरिका में 11 नवंबर तक वायरस खत्म हो पाएगा. इसी तरह से सिंगापुर में 27 अक्टूबर तक कोरोना वायरस का प्रकोप खत्म हो जाएगा.

हालांकि भविष्यवाणी के बाद भी वैज्ञानिकों ने लोगों को महामारी को लेकर ध्यान रखने को कहा है. उन्होंने कहा है कि भविष्यवाणी को लेकर कुदरती अनिश्चितता बनी हुई है.

उन्होंने कहा है कि कुछ मामलों में वायरस खात्मे की तारीख बताना खतरनाक हो सकता है. क्योंकि इससे लोग लापरवाह हो सकते हैं. वो वायरस संक्रमण को लेकर जारी किए गए गाइडलाइन को फॉलो करना बंद कर सकते हैं. जिसकी वजह से स्थितियां मुश्किल हो सकती हैं.

इस बीच कुछ एक्सपर्ट ने बताया है कि जून के महीने में ब्रिटेन में कोरोना वायरस की वजह से होने वाली मौतें बंद हो जाएंगी.

द सन की एक रिपोर्ट के मुताबिक सेंटर फॉर एविडेंस बेस्ड मेडिसीन के एक प्रोफेसर ने बताया है कि अगर संक्रमण और मौत का यही ट्रेंड जारी रहता है तो जून के आखिर तक हमें बीमारी के शिकार लोग मिलने मुश्किल हो जाएंगे. डाटा के विश्लेषण से ये उम्मीद की जा सकती है.

Input : News18

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD