3 फरवरी से होने वाली इंटर परीक्षा में जूता-मोजा पहनकर केंद्र पर पहुंचने पर परीक्षार्थियों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। दो बार उनकी सघन जांच होगी। पहले प्रवेश के समय फिर परीक्षा हॉल में बैठने के बाद परीक्षार्थियों की जांच होगी। 25 अभ्यर्थी पर एक वीक्षक की तैनाती होगी। वीक्षकों को यह डिक्लेरेशन देना होगा कि उन्होंने 25 परीक्षार्थियों की जांच कर ली है और उनके पास कोई भी अवांछनीय वस्तु नहीं मिला है। परीक्षार्थी परीक्षा भवन में एडमिट कार्ड व पेन के अतिरिक्त कुछ भी नहीं ले जा सकेंगे। जिले में 47 केंद्रों पर 45599 स्टूडेंट्स परीक्षा देंगे। शनिवार को कदाचारमुक्त परीक्षा के संचालन के लिए सभी केंद्राधीक्षकों, बीडीओ, दंडाधिकारियों के साथ डीएम ने बैठक की। डीएम आलोक रंजन घोष ने कहा कि परीक्षार्थियों काे परीक्षा शुरू हाेने से 10 मिनट पहले ही कक्ष में प्रवेश करना है। यदि काेई परीक्षार्थी देर से आते है ताे एंट्री नहीं मिलेगी। बीईओ डाॅ. विमल कुमार ठाकुर ने कहा कि सभी केंद्राधीक्षकों की यह जिम्मेदारी है कि वे शांतिपूर्ण व कदाचारमुक्त परीक्षा संपन्न कराएं। सभी केंद्रों पर सुबह 7:30 बजे से ही मजिस्ट्रेट तैनात होंगे। सभी केंद्रों पर सीसीटीवी भी इंस्टॉल हो रहे हैं। दिव्यांग छात्र-छात्राओं के लिए हर केंद्र पर आठवीं कक्षा के 2-2 स्टूडेंट्स होंगे। वे दिव्यांगाें के राइटर का कार्य करेंगे।

एक्जामिनेशन एप से होगी मॉनिटरिंग

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से परीक्षा की बेहतर मॉनिटरिंग के लिए मोबाइल एप भी विकसित किया गया है। एग्जामिनेशन एप के लिंक को डाउनलोड करते हुए बारकोडिंग केंद्र भी सीधे समिति से जुड़ेंगे। इससे गोपनीय जानकारी सीधे-सीधे समिति को भेजी जाएगी। इसमें परीक्षार्थियों की उपस्थिति, अनुपस्थिति, ओएमआर समेत अन्य रिपोर्ट भेजी जा सकेगी।

डॉ. जे मिश्र कॉलेज में होती रही बेंच-डेस्क की आपूर्ति

डॉ जगन्नाथ मिश्र कॉलेज में शनिवार की देर शाम तक बेंच-डेस्क की अतिरिक्त व्यवस्था की जाती रही। डीईओ डॉ विमल ठाकुर ने बताया कि रविवार सुबह तक वहां पूरी व्यवस्था दुरुस्त कर ली जाएगी। वहीं बाकी केंद्रों पर मूलभूत सुविधाएं बेहतर है।

शहर के ट्रैफिक पर एक लाख लाेगाें का बढ़ेगा अतिरिक्त बाेझ

मुजफ्फरपुर | इंटर परीक्षा काे लेकर शहर के ट्रैफिक पर साेमवार से करीब एक लाख लाेगाें का अतिरिक्त बाेझ पड़ेगा। ट्रैफिक संभालने के लिए अतिरिक्त जवानाें की तैनाती नहीं की जा सकी है। शनिवार की दाेपहर बाद शहर के कई इलाके में ट्रैफिक का दबाव रहा। हालांकि ट्रैफिक डीएसपी का दावा है कि जितने जवान तैनात है,उसी में फेर-बदल करते हुए शहर में ट्रैफिक सुचारू रखा जायेगा। ट्रैफिक के लिए 110 जवानाें की तैनाती हाेगी। जिस इलाके में ज्यादा परीक्षा केंद्र है,उस इलाके के पाेस्ट पर ज्यादा जवानाें की तैनाती हाेगी। तकरीबन 47 हजार परीक्षार्थी के साथ एक-एक अभिभावक भी रहेगा ताे एक लाख अतिरिक्त लाेगाें का बाेझ पड़ेगा। मुजफ्फरपुर में ट्रैफिक संभालने के लिए तैनात 110 हाेमगार्ड जवानाें में 55 जवानाें की तीन दिन से सरस्वतीपूजा में ड्यूटी लगी है। रविवार से साेमवार की सुबह तक सरस्वतीपूजा में तैनात सभी जवान याेगदान ले लेंगे। सुबह साढ़े 9 बजे से पाैने एक बजे तक प्रथम पाली जबकि दूसरी पाली की परीक्षा पाैने दाे बजे से 5 बजे तक हाेगी। दाेपहर में पाैने एक बजे परीक्षा केंद्र से निकल कर घर जाने के लिए भीड़ रहेगी ताे उसी वक्त सेंटर पर पहुंचने के लिए दबाव रहेगा। दाेपहर में मार्केट का भी भीड़ रहेगा।

परीक्षार्थियों का एडमिट कार्ड गुम हो जाए तो ये डाक्यूमेंट्स आएंगे काम

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने निर्देश जारी किया है कि अगर किसी परीक्षार्थी का एडमिट कार्ड गुम हो जाता है तो या भूल से घर पर छूट जाता है तो उपस्थिति पत्रक में स्कैन किए फोटो से उसे पहचान कर और रोल शीट से सत्यापित कर परीक्षा में बैठने की औपबंधिक अनुमति दी जाएगी। अगर किसी परीक्षार्थी के प्रवेश पत्र में त्रुटि है तो उसका भौतिक सत्यापन कराने के बाद परीक्षा में शामिल कराया जाएगा। इसके लिए परीक्षार्थी के पास आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस व फोटोयुक्त बैंक पासबुक में से किसी एक दस्तावेज की छाया प्रति राजपत्रित अधिकारी से हस्ताक्षर कराकर व खुद सत्यापित कर प्रस्तुत करना जरूरी है।

केंद्र के 500 गज की परिधि में धारा 144

परीक्षा केंद्र के 500 गज की परिधि में धारा 144 लागू रहेगी। वहीं केंद्रों पर तैनात दंडाधिकारी व पुलिस पदाधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि कोई भी परीक्षार्थी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट के साथ केंद्र के भीतर प्रवेश नहीं कर सके। परीक्षा कक्ष में कोई भी परीक्षार्थी एवं वीक्षक मोबाइल फोन लेकर नहीं जाएंगे। केंद्रों पर साफ-सफाई, पेयजल, रोशनी से लेकर अन्य व्यवस्था बेहतर करनी है। सभी केंद्रों पर कुल 100 स्टेटिक दण्डाधिकारी,15 गश्ती सह जोनल दण्डाधिकारी, 06 उड़नदस्ता दल प्रतिनियुक्त किए गए हैं।उप विकास आयुक्त उज्जवल कुमार ,अपर समाहर्ता राजेश कुमार व जिला पंचायतीराज पदाधिकारी फैयाज अख्तर को सुपर उड़नदस्ता दंडाधिकारी बनाया गया है। स्टेटिक दण्डाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी व केन्द्राधीक्षक का दायित्व होगा कि वे परीक्षा केन्द्र में प्रवेश होने से पूर्व सभी छात्र-छात्राओं का गहन जांच करेंगे। सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने पर कड़ी कार्रवाई होगी। इसके लिए जिला स्तर पर अभियंत्रण कक्ष होगा।

Input : Dainik Bhaskar

 

I just find myself happy with the simple things. Appreciating the blessings God gave me.