आखिरकार, इंतजार की घड़ी खत्म हाे गई है। रविवार से जिले के 23 स्थानाें पर 18 से 44 वर्ष के के लाेगाें के बीच काेराेना का वैक्सिनेशन शुरू हाेगा। इस अभियान में करीब 23 लाख 40 हजार लाेगाें काे टीका दिया जाएगा। हालांकि, फ्रंटलाइन वारियर के रूप में 18 से 44 वर्ष के 29 हजार 267 युवाओं काे काेराेना का टीका दिया जा चुका है। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डाॅ. एके पांडेय ने कहा कि पर्याप्त संख्या में राज्य मुख्यालय से काेराेना के टीके प्राप्त हाे गए हैं।

उन्हाेंने बताया कि सभी प्रखंड मुख्यालयाें में स्थित पीएचसी के साथ जिला मुख्यालय में स्थित चार शहरी पीएचसी, सदर अस्पताल, रेडक्राॅस व एसकेएमसीएच में रविवार से टीकाकरण हाेगा। पहले दिन सदर अस्पताल, रेडक्राॅस व चार शहरी पीएचसी में 200-200 लाेगाें काे काेराेना का टीका देने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसी तरह सभी 16 ग्रामीण पीएचसी व एसकेएमसीएच के लिए भी 200-200 का स्लाॅट दिया गया है। रविवार काे 4600 लाेगाें काे टीका देने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। बताया गया कि करीब 35 हजार वायल टीके जिले काे प्राप्त हाे चुके हैं। इस तरह साढ़े तीन लाख लाेगाें के लिए टीके उपलब्ध हैं। टीकाकरण के लिए 18 से 44 वर्ष के काफी लाेग माेबाइल व बसुधा केंद्राें के माध्यम से रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं। तिथि तय हाेते ही उन सभी काे तिथिवार स्लाॅट आवंटित कर दिया गया है।

इधर, 44 वर्ष से अधिक उम्र के लाेगों काे फिलहाल नहीं दिया जाएगा पहला डाेज

18 से 44 वर्ष के लाेगाें की अधिक संख्या काे देखते हुए अगले कुछ दिनाें तक 44 साल से अधिक उम्र के लाेगाें काे पहले डाेज का टीका नहीं दिया जाएगा। हालांकि, दूसरा डाेज लेने वाले सभी लाेगाें का टीकाकरण पहले की तरह हाेता रहेगा।

Input: Dainik Bhaskar

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD