ये लगातार दूसरी अच्छी खबर है. इजरायल के बाद अब इटली ने दावा किया है कि उन्होंने कोरोना वायरस (Coronavirus) को खत्म करने वाला टीका तैयार कर लिया है. जी हां, दुनिया में कोरोना वायरस (Coronavirus) का एक और टीका तैयार हो गया है. इटली के वैज्ञानिकों ने कोरोना वायरस को मारने वाले टीके की खोज कर ली है. वैज्ञानिकों का दावा है कि नया टीका कोरोना वायरस को मानव शरीर में ही मार सकता है. बताते चलें कि हाल ही में इजरायल के रक्षा मंत्री नफताली बेन्नेट का दावा है कि उनके देश ने कोरोना वायरस को मात देने वाला वैक्सीन ढूंढ लिया है.

इटली के स्पालनजानी अस्पताल में सफल परीक्षण
इटालियन न्यूज एजेंसी ANSA के मुताबिक इटली के वैज्ञानिकों ने नए टीके को रोम के स्पालनजानी अस्पताल (Spallanzani Hospital) में टेस्ट किया है. एक चूहे पर हुए इस टीके की जांच ने चमत्कारिक रिजल्ट दिए हैं. टीका लगाने के बाद संक्रमित चूहे के भीतर कोरोना वायरस पूरी तरह से न्यूट्रलाइज कर दिया गया. टीका तैयार करने वाली संस्था टाकिस (Takis) के सीईओ लूगी ऑरिस्चिओ (Luigi Aurisicchio) ने कहा कि नया टीका मानव शरीर के भीतर ही कोरोना वायरस को मार सकता है. हम जल्दी ही इसके ह्यूमन टेस्ट शुरू करेंगे.

पहली बार कोरोना वायरस को न्यूट्रलाइज करने में मिली सफलता
स्पालनजानी अस्पताल के अनुसार यह पहली बार है जब कोरोना वायरस को मानव शरीर के भीतर ही न्यूट्रलाइज किया जाने वाला फॉर्मूला मिल पाया है. हमने चूहों पर इसके टेस्ट किए हैं और इस टीके को सफल पाया है. सिर्फ एक टीका लगाते ही कोरोना संक्रमित चूहे के भीतर एंटीबॉडी तैयार हो गए जिसने वायरस को फैलने से पूरी तरह रोक दिया. लूगी ऑरिस्चिओ का कहना है कि हम जल्द ही इसके टीके इटली और दुनिया के अन्य देशों के साथ साझा करने में सफल होंगे.

बताते चलें कि इस वक्त इटली में कोरोना वायरस के संक्रमण में खासी कमी आई है. नए मामले बेहद कम आ रहे हैं. साथ ही संभावना जताई जा रही है कि इटली जल्द ही अपने यहां लागू लॉकडाउन को हटाना शुरू कर सकता है.

Input : Zee News

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD