सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं रिजल्ट 2020 जारी होने का इंतजार कर रहे छात्रों के लिए खुशखबरी है. दरअसल केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने सीबीएस कक्षा 10वीं रिजल्ट 2020 घोषित कर दिया है. परीक्षा में शामिल हो चुके सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in के अलावा इन वेबसाइट Indiaresults.com पर भी अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं.

DigiLocker से देखें रिजल्ट

CBSE डिजिलॉकर ऐप्लिकेशन के जरिए मार्कशीट, माइग्रेशन सर्टिफिकेट और ‘परिनम मंजुशा’ के जरिए पास सर्टिफिकेट जैसे डिजिटल शैक्षणिक दस्तावेज उपलब्ध कराएगा. डिजिलॉकर खाते की डिटेल छात्रों को सीबीएसई के साथ पंजीकृत उनके मोबाइल नंबर पर SMS के जरिये भेजी जाएगी.

UMANG ऐप का उपयोग करके परिणाम देखें

ये मोबाइल एप्लिकेशन Android और iOS दोनों पर उपलब्ध है. इसके जरिये छात्र मार्कशीट टैब पर क्लिक करके और फिर अपना रोल नंबर और जन्म का तीरीख भरके अपना रिजल्ट देख सकेंगे.

Microsoft SMS ऑर्गनाइजर ऐप का उपयोग करके परिणाम देखें

छात्र Microsoft एसएमएस ऐप डाउनलोड करके खुद का रजिस्ट्रेशन कर लें. इस ऐप के साथ, छात्र एसएमएस के माध्यम से भी अपना रिजल्ट देख सकेंगे.

IVRS के माध्यम से देख पाएंगे रिजल्ट

सीबीएसई इंटरैक्टिव वॉयस रिस्पांस सिस्टम (IVRS) के माध्यम से छात्र रिजल्ट हासिल कर सकेंगे. रिजल्ट देखने के लिए परिणाम के दिन नंबर दिए जाएंगे. अपडेट के लिए छात्रों को आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर जाना चाहिए.

CBSE 10th Result 2020 ऐसे करें डाउनलोड

सीबीएसई कक्षा 10वीं रिजल्ट 2020 डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in या cbse.nic.in पर जाएं.

वेबसाइट के होमपेज पर दिख रहे CBSE 10th Result 2020 लिंक पर क्लिक करें,

CBSE 10th Result 2020 लिंक पर क्लिक करते ही नया पेज ओपन होगा.

नये पेज पर मांगी गई सारी जानकारी भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करें.

सबमिट बटन पर क्लिक करते ही रिजल्ट स्क्रीन पर दिखने लगेगा.

आगे की जरूरत के लिए उम्मीदवार रिजल्ट का प्रिंटआउट अपने पास रख सकते हैं.

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD