देश में कोरोना संक्रमण की रफ्तार बढ़ती जा रही है. महाराष्‍ट्र, मध्‍यप्रदेश समेत अन्‍य राज्‍य दोबारा लॉकडाउन लगाने को मजबूर हो रहे हैं. ऐसे में लंबे समय के बाद दोबारा खुले स्‍कूल भी अब संक्रमण के चलते फिर बंद होने लगे हैं. कई शहरों में स्‍कूली छात्रों में संक्रमण फैलने के कारण स्‍कूल बंद करने पड़ रहे हैं तो कहीं एहतियात के तौर पर ऑफलाइन क्‍लासेज़ का ऑप्‍शन बंद किया जा रहा है. इन 4 राज्‍यों ने अपने कोरोना हॉट स्‍पॉट वाले शहरों में स्‍कूलों को 31 मार्च तक के लिए बंद कर दिया है.

Punjab Schools Closed: इसमें सबसे पहला राज्‍य पंजाब है. पंजाब राज्‍य शिक्षा विभाग ने बढ़ते कोरोना मामलों को देखते हुए सभी स्‍कूल और कॉलेज 31 मार्च तक के लिए बंद कर दिए हैं. राज्‍य में बोर्ड परीक्षाएं भी स्‍थगित कर दी गई हैं. 09 अप्रैल और 22 मार्च से शुरू होने जा रही 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं अब 04 मई और 20 अप्रैल से शुरू होंगी. राज्‍य के 11 जिलों में नाइट कर्फ्यू लागू किया गया है.

MP Schools Closed: मध्‍यप्रदेश में भी कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ता दिख रहा है. राज्‍य के हॉटस्‍पॉट शहर भोपाल, इंदौर और जबलपुर में संक्रमण की हालत सबसे खराब है. इन तीन शहरों में स्‍कूल और कॉलेजों को 31 मार्च तक के लिए बंद कर दिया गया है. तीनों शहरों में नाइट कर्फ्यू और हर रविवार को लॉकडाउन भी लागू किया गया है.

Maharashtra Schools Closed: महाराष्ट्र के पुणे में कोरोना की वजह से स्कूल-कॉलेजों को 31 मार्च तक बंद रखने का निर्देश जारी किया गया है. इसके अलावा लातूर में भी 31 मार्च तक स्‍कूल बंद किए गए हैं और पालघर में अगले आदेश तक स्‍कूल बंद रखने के निर्देश हैं. राज्‍य सरकार ने माना है कि वह कोरोना की दूसरी लहर से जूझ रहे हैं.

Gujarat Schools Closed: गुजरात सरकार ने अहमदाबाद, राजकोट, वडोदरा, सूरत, भावनगर, गांधीनगर, जामनगर और जूनागढ़ में सभी स्कूलों को 10 अप्रैल तक केवल ऑनलाइन क्‍लासेज़ आयोजित करने के लिए कहा है. इन शहरों में ट्यूशन क्‍लासेज़ भी 10 अप्रैल तक बंद कर दी गई हैं. ऐसे स्‍कूल, जिनमें 5 या 5 से अधिक छात्र कोरोना संक्रमित पाए गए हैं, उन्हें तुरंत बंद करने का आदेश दिया गया है. बोर्ड परीक्षाओं की डेट्स को भी आगे बढ़ा दिया गया है. नई डेट शीट के अनुसार, बोर्ड परीक्षाएं अब 10 मई से शुरू होंगी.

Input: Aaj Tak

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD