पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने भारत के साथ संघर्ष विराम समझौते का शनिवार को स्वागत किया और कहा कि द्विपक्षीय संबंधों में प्रगति के लिए अनुकूल वातावरण बनाने की जिम्मेदारी नई दिल्ली की है. पीटीआई की खबर के मुताबिक, भारत और पाकिस्तान की सेनाओं के गुरुवार को संयुक्त रूप से अनाउंसमेंट की थी कि वे नियंत्रण रेखा पर और दूसरे सेक्टरों में संघर्ष विराम समझौते का कड़ाई से पालन करेंगे. इसके बाद पहली बार प्रतिक्रिया देते हुए खान ने कहा कि पाकिस्तान, भारत के साथ सभी लंबित मुद्दों का समाधान बातचीत के जरिये करने को तैयार है.

फिर अलापा कश्मीर का राग

खबर के मुताबिक, उन्होंने ट्वीट किया कि नियंत्रण रेखा पर फिर से संघर्ष विराम स्थापित करने का मैं स्वागत करता हूं. इसमें आगे के डेवलपमेंट के लिए अनुकूल वातावरण तैयार करने की जिम्मेदारी भारत की है. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों के मुताबिक, कश्मीरी लोगों द्वारा अपने फैसले खुद करने की उनकी बहुप्रतीक्षित मांग और अधिकार के लिए भारत को जरूरी कदम उठाने चाहिए. खान ने सिलसिलेवार ट्वीट में कहा कि हम हमेशा शांति चाहते हैं और सभी लंबित मुद्दों का समाधान बातचीत के जरिये निकालने को तैयार हैं.

बालाकोट में भारतीय वायु सेना ने किया था एयर स्ट्राइक

पाकिस्तान के बालाकोट में भारतीय वायु सेना की तरफ से साल 2019 में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी शिविरों पर एयर स्ट्राइक किया गया था. इस हमले की दूसरी सालगिरह के अवसर पर सिलसिलेवार ट्वीट कर खान ने कहा कि पाकिस्तान हमेशा से शांति का पक्षधर रहा है और सभी लंबित मुद्दों का समाधान बातचीत के जरिये करना चाहता है. उन्होंने कहा कि पकड़े गए भारतीय पायलट को वापस कर पाकिस्तान ने दुनिया को अपना “जिम्मेदाराना बर्ताव” दिखाया है.

गौरतलब है कि भारत पाकिस्तान से कह चुका है कि उसके अंदरुनी मामलों में टिप्पणी करने का पड़ोसी देश को कोई अधिकार नहीं है. इसके साथ ही भारत ने कहा है कि जम्मू कश्मीर और लद्दाख संघ शासित क्षेत्र भारत का अभिन्न हिस्सा थे और रहेंगे.

Source : Zee News

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD