इस्राइल और फिलिस्तीन दो ऐसे देश हैं, जिनका विवाद काफी लंबे समय से चला आ रहा है। दोनों देशों के बीच शांति स्थापित करने और मतभेद को खत्म करने के लिए कई बार समझौते हुए पर निष्कर्ष कुछ खास नहीं निकला। बताया जाता है कि इस्राइल और फिलिस्तीन के बीच के मतभेद की शुरुआत ओटोमन साम्राज्य के खत्म होने के साथ होती है। इस्राइल-फिलिस्तीन के मौजूदा संघर्ष में सबसे विवादित मुद्दा यरुशलम है।

गत हफ्तों से इस शहर में फिलिस्तीन प्रदर्शनकारियों और इस्रायल के सुरक्षाबलों के बीच संघर्ष जारी है। इस शहर को ईसाई, इस्लाम और यहूदी तीनों ही धर्मों में सबसे खास स्थल माना जाता है। पैगंबर हजरत इब्राहिम को अपने इतिहास से जोड़ने वाले तीनों धर्म इसे अपना सबसे पवित्र स्थान मानते हैं। किलेनुमा सुरक्षा दीवार से विभाजित इस शहर में ईसाई, इस्लामी, यहूदी और अर्मेनियाई धर्म के लोग रहते हैं। इस अंतरराष्ट्रीय मुद्दे पर संसार भर में चर्चा हो रही है और बाकी देश इसे शांत करने की अपील कर रहे हैं। ऐसे में बॉलीवुड की बड़बोड़ी क्वीन कंगना रणौत भी इसमें कूद पड़ी हैं और खूब बयानबाजी कर रही हैं। अब उन्होंने ट्रोलर्स को फटकार लगाई है।

कंगना रणौत देश के अधिकांश ज्वलंत राजनीतिक मुद्दों पर बेबाकी से अपनी बात रखती रहती हैं। इसके लिए वह सोशल मीडिया का सहारा लेती हैं। ट्विटर द्वारा अकाउंट सस्पेंड किए जाने के बाद अब वह इंस्टाग्राम पर पहुंच गई हैं और यहां धड़ल्ले से पोस्ट अपडेट कर रही हैं। इन दिनों वह इस्रायल और फिलीस्तीन के बीच छिड़े यरुशलम के मुद्दे पर अपना बयान दे रही हैं।

कंगना रणौत ने अपनी इंस्टा स्टोरी पर एक वीडियो क्लिप को टैग करते हुए अपना बयान लिखा है। साथ ही उनलोगों को निशाने पर लिया है जो कह रहे थे कि अभिनेत्री को इस अंतरराष्ट्रीय मुद्दे के बारे में कोई जानकारी नहीं है। उन्होंने लिखा ‘आप वीडियो में साफ तौर पर देख सकते हैं कि इस्रायल का गठन कैसे हुआ। ये कोई अवैध देश नहीं है बल्कि उन्होंने इसे अंग्रेजों से वापस लिया था और संयुक्त राष्ट्र के हस्तक्षेप से इसे बसाया था।’

इसके आगे कंगना लिखती हैं ‘इसके बाद छह मुस्लिम देशों ने उनपर आक्रमण कर दिया और हर हमले के साथ ज्यादा से ज्यादा जमीन पर अधिग्रहण करते गए। क्योंकि जब आप एक युद्ध जीतते हैं तो ऐसा ही होता है। जो लोग यहां आकर रो रहे हैं और कह रहे हैं कि मैं कुछ नहीं जानती, बेटा मैं सारे बापों की मां हूं। औकात में रहकर बात करना आगे से।’

कंगना यहीं नहीं रुकीं। उन्होंने एक और इंस्टा स्टोरी शेयर की और लिखा ‘अगर हम लकड़बग्घे के तर्क का रोना रोते हैं तो इस तरह भारत में सिर्फ हिंदू होने चाहिए, अमेरिका में रेड इंडियंस और ऑस्ट्रेलिया में आदिवासी।’ इस तरह कंगना रणौत ने इस मामले पर अपनी बात रखी।

Input: amar ujala

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD