बिहार में कोरोना का प्रभाव दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है. रोजाना सैकड़ों नए मरीज मिल रहे हैं. वहीं, संक्रमण की चपेट में आकर लोगों की मौत हो रही है. ऐसी परिस्थिति में सरकार लगातार लोगों से जागरूक रहने की अपील कर रही है. इधर, लोग भी धीरे-धीरे जागरूक हो रहे हैं और अपनी ओर से कोरोना से बचने की पहल कर रहे हैं.

गांव के प्रवेश द्वार पर नोटिस चिपकाया

कोरोना से बचने की ऐसी ही एक पहल की है, बिहार के गया जिले के बोधगया प्रखंड के बकरौर पंचायत के बतसपुर गांव के लोगों ने की है. ग्रामीणों ने गांव के प्रवेश द्वार पर नोटिस चिपका रखा है. नोटिस में साफ कहा गया है कि किसी भी बाहरी व्यक्ति के गांव में आने पर पूरी तरह से रोक है. द्वार के अलावा गांव के कई घरों के बाहर भी लोगों ने नोटिस चिपका रखा है. गांव में बिना मास्क के आने पर भी रोक लगाई है.

साथ ही शादियों में भी बिना मास्क के आने-जाने पर रोक लगाई गई है. इस संबंध में ग्रामीणों ने कहा कि कई बार शादी टाली जा चुकी है. ऐसे में अब शादी टालना उचित नहीं है. शादी के लिए बोधगया थाने से परमिशन ली गई है. शादी में बिना मास्क पहने किसी को अंदर आने नहीं दिया जाएगा. तय गाइडलाइन के अनुसार शादी समारोह का आयोजन किया जाएगा.

ग्रामीणों में है दहशत का माहौल

मालूम हो कि पिछले वर्ष कोरोना का खौफ और संक्रमण गांवों तक नहीं पहुंचा था, लेकिन इस बार गांव तक संक्रमण का प्रसार है. इस बार ग्रामीणों में कोरोना का खौफ देखा जा रहा है. लोग काफी सतर्क हैं. ग्रामीणों में कोरोना का ऐसा खौफ है कि ग्रामीणों अपनी तरफ से नियम कानून बना रहे हैं और उसका पालन कर कोरोना से बचने की कोशिश कर रहे हैं.

Input: Abp News

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD