कोरोना काल में देश में पहली बार हो रहे बिहार विधानसभा चुनाव के अद्धसैनिक बलों की बड़ी और बिल्‍कुल अलग भूमिका नज़र आ रही है। आम तौर पर कड़क नज़र आने वाले जवानों का मानवीय चेहरा बुधवार को हुए पहले चरण के मतदान के दौरान भी जगह-जगह देखने को मिला।

Image

मतदान के दौरान कई स्‍थानों पर जवान दिव्‍यांग और वृद्ध मतदाताओं की मदद करते नज़र आए। कहीं-कहीं तो जवानों ने किसी दिव्‍यांग या वृद्ध को गोद में या कंधे पर बिठाकर मतदान केंद्र तक पहुंचाया। व्‍हील चेयर पर बैठाकर मतदान केंद्र तक पहुंचाने और फिर बाहर तक छोड़ने, लाठी की टेक लेकर चलते बुजुर्गों की बांह थामे जवान कई बूथों पर नज़र आए। इनमें सीआरपीएफ, भारत-तिब्‍बत बार्डर पुलिस सहित विभिन्‍न बलों के जवान शामिल थे। लोगों को जवानों का ये चेहरा, ये तस्‍वीरें काफी पसंद आईं।

Image

सासाराम के एक बूथ पर दिव्‍यांग रामसमुझ ने कहा कि पहली बार इस तरह का सहयोग देखने को मिला। बूथ पर उन्‍हें कोई दिक्‍कत ही नहीं हुई। कोरोना को देखते हुए जहां सोशल डिस्‍टेंसिंग की काफी अच्‍छी व्‍यवस्‍था की गई थी वहीं दिव्‍यांगों को कतार में लगना ही नहीं पड़ा। एक जवान ने मेरी भी मदद की। मैं चंद मिनटों में ही वोट देकर फ्री हो गया। गया के एक मतदान केंद्र पर तेतरी देवी ने बताया कि वह अपनी सास के साथ वोट डालने आई थीं जिनकी उम्र 83 वर्ष है। मतदान केंद्र पर एक जवान ने उनकी सास को सहारा देकर बूथ तक पहुंचाया। सास-बहू ने वोट दिया और फिर घर लौट गईं।

Image

बिहार विधानसभा आम चुनाव के पहले चरण में 16 जिलों की 71 सीटों पर सख्त सुरक्षा के बीच बुधवार को मतदान हो रहा है। इन सीटों पर मतदान के साथ ही 1066 उम्मीदवारों का भाग्य ईवीएम में बंद हो जाएगा। उम्मीदवारों में आठ मंत्री सहित 952 पुरुष व 114 महिला प्रत्याशी शामिल हैं। पहले चरण में जिन आठ मंत्रियों के भाग्य का फैसला होना है, इनमें कृषि मंत्री प्रेम कुमार, शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा, ग्रामीण कार्य मंत्री शैलेश कुमार, विज्ञान एवं प्रावैधिकी मंत्री जयकुमार सिंह, भूमि सुधार एवं राजस्व मंत्री राम नारायण मंडल, श्रम मंत्री विजय कुमार सिन्हा, खनन मंत्री बृजकिशोर बिंद, परिवहन मंत्री संतोष कुमार निराला शामिल हैं।

Image

पहले चरण के चुनाव को लेकर राज्य के 2 करोड़ 14 लाख 84 हजार 787 मतदाताओं को अपने मताधिकार का प्रयोग करना है। इनमें 1 करोड़ 12 लाख, 76 हजार 396 पुरुष, 1 करोड़ 01 लाख 29 हजार 101 महिला और 599 थर्ड जेंडर के मतदाता शामिल हैं। इनके अतिरिक्त 78 हजार 691 सर्विस वोटर मतदान करेंगे। पहले चरण के मतदान में 4 लाख 45 हजार 628 नये वोटर अपना वोट डालेंगे। पहले चरण के मतदान को लेकर राज्य में 31,380 बूथ बनाए गए हैं।

Image

483 कंपनियों की तैनाती

पहले चरण के चुनाव को लेकर सभी मतदान केंद्रों पर अर्द्वसैनिक बलों की तैनाती की गयी है। चुनाव को लेकर केंद्रीय पारा मिलिट्री फोर्स की 483 कंपनियों को तैनात किया गया है। वहीं, विशेष हेलीकॉप्टर से अर्द्धसैनिक व पुलिस बलों के वरीय अधिकारी व जवान आकाश मार्ग से निगरानी रख रहे हैं। स्थानीय पुलिसकर्मियों के द्वारा भी मतदान वाले क्षेत्रों में गश्त की जा रही है।

Image

Image

Source : Hindustan

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD