रेलवे ने इस साल प्लेटफॉर्म टिकटों की बिक्री से 139.20 करोड़ रुपए की कमाई की है। मौजूदा वित्तीय वर्ष में सितंबर तक इससे 78.50 करोड़ की आमदनी हुई। यहा जानकारी रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बुधवार को राज्यसभा में पूछे गए सवाल के जवाब में दी। उन्होंने कहा- 6000 लोको ट्रेनों में रियल टाइम इंफॉर्मेशन सिस्टम लगाए जाएंगे।

रेल मंत्री ने कहा- यात्री और मालगाड़ी दोनों ही प्रकार की ट्रेनों में यह नई सूचना प्रणाली लगेगी। इसके लिए अतिरिक्त राशि आवंटित कर दी गई है। नई प्रणाली को सेंटर फॉर रेलवे इंफॉर्मेशन सिस्टम (क्रिस) और भारतीय अंतरिक्ष शोध संगठन( इसरो) तैयार कर रहे हैं। इससे ट्रेनों के आने-जाने और वास्तविक समय की सटीक जानकारी मिलेगी।

विज्ञापनों से रेलवे को 230 करोड़ रु. की आमदनी

गोयल ने कहा, ‘‘मौजूदा नीतियों के तहत दुकानों और विज्ञापनों का करार खुली निविदा के तहत किया जा रहा है। इसके लिए प्रतिस्पर्धी बोली लगाई जाती है। इसके आधार पर ही दर का निर्धारण किया जाता है। इस साल विज्ञापनों से 230.47 करोड़ रुपए की कमाई हुई है। मौजूदा वित्तीय वर्ष में सितंबर तक विज्ञापनों से रेलवे ने 128.40 करोड़ की कमाई की है।’’

रेलवे में अतिरिक्त महिला सुरक्षाकर्मियों की तैनाती हुई: गोयल

एक अन्य प्रश्न के जवाब में गोयल ने कहा कि रेलवे महिला यात्रियों की सुरक्षा के लिए कदम उठा रहा है। इसे ध्यान में रखते हुए 4,078 महिला कांस्टेबल और 298 सब-इंस्पेक्टर को नियुक्त किया गया है। इन महिला कर्मचारियों ने अपना प्रशिक्षण भी शुरू कर दिया है। इसके अलावा रेलवे ने 150 चलती ट्रेनों में 344 महिला आरपीएफ जवानों को तैनात किया गया है। इन्हें ‘रक्षक दल’ का नाम दिया गया है।

 

Input: Dainik Bhaskar

 

 

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD