उत्तर बिहार के जिलों में अगले 3-4 दिनों तक मौसम के शुष्क रहने की संभावना है। हालांकि, 28 जनवरी के बाद आसमान में गरजवाले बादल बन सकते हैं। इसके प्रभाव से उत्तर बिहार के जिलों में कहीं-कहीं बूंदाबांदी या हल्की बारिश की संभावना बन रही। यह अनुमान है पूसा स्थित डॉ. राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय के मौसम विभाग का। 25 से 29 जनवरी तक के लिए जारी मौसम पूर्वानुमान के अनुसार, पूर्वानुमान की अवधि में अधिकतम तापमान 20 से 22 डिग्री सेल्सियस एवं न्यूनतम तापमान 8 से 10 डिग्री सेल्सियस के बीच बने रहने का अनुमान है।

पूर्वानुमानित अवधि में औसतन सात से नौ किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से पछिया हवा चलने की संभावना है। हालांकि, 29 जनवरी को पुरवा हवा चलने का अनुमान है। सापेक्ष आद्र्रता सुबह में 80 से 85 प्रतिशत तथा दोपहर में 65 से 70 प्रतिशत रहने की संभावना है। शुक्रवार का अधिकतम तापमान 22.4 डिग्री सेल्सियस एवं न्यूनतम तापमान 8.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

19.3 डिग्री सेल्सियस रहा औसत अधिकतम तापमान 

मौसम विभाग पूसा के आकलन के अनुसार, पिछले तीन दिनों का औसत अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 19.3 व 7.5 डिग्री सेल्सियस रहा। औसत सापेक्ष आद्र्रता 93 प्रतिशत सुबह एवं दोपहर में 68 प्रतिशत, हवा की औसत गति 4.0 किमी प्रति घंटे एवं दैनिक वाष्पण 1.0 मिमी तथा सूर्य प्रकाश अवधि औसतन 5.5 घंटे प्रतिदिन रिकॉर्ड किया गया। पांच सेमी की गहराई पर भूमि का औसत तापमान सुबह में 12.5 व दोपहर में 21.0 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। इस अवधि में मौसम शुष्क रहा। रात एवं सुबह में घना कुहासा देखा गया।

तैयार फसलों की कर लें खोदाई 

पूर्वानुमानित अवधि में अगले 3-4 दिनों तक मौसम के शुष्क रहने की संभावना को देखते हुए तैयार फसलों जैसे हल्दी, ओल एवं आलू की खोदाई की सलाह दी गई है। गेहूूं की फसल में खर-पतवार नियंत्रण के कार्य को प्राथमिकता देने को कहा गया है। बसंतकालीन ईख की रोपाई के लिए मौसम अनुकूल हो रहा। रोपाई के लिए खेत की तैयारी करें। गरमा मौसम की अगात सब्जियों जैसे ङ्क्षभडी, कद्दू, कदिमा, करेला, खीरा एवं नेनुआं की बोआई के लिए खेत की तैयारी करें।

Input : Dainik Jagran

 

I just find myself happy with the simple things. Appreciating the blessings God gave me.