पहले चरण की 71 सीटों में से रालोसपा ने 42 उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी। महागठबंधन से अलग होने के बाद फ्रंट बनाकर चुनाव लड़ रही रालोसपा ने सबसे अधिक राजद के खिलाफ उम्मीदवार उतारे हैं। पार्टी ने सबसे अधिक 26 प्रत्याशी राजद के खिलाफ ही उतारे हैं। इसके बाद जदयू के खिलाफ पार्टी ने 21 उम्मीदवार उतारे हैं।

रालोसपा उम्मीदवारों की सूची में गोह से डॉ रणविजय कुमार भी शामिल हैं जो जदयू से दो बार विधायक रह चुके हैं। जबकि जमुई से पूर्व मंत्री नरेन्द्र सिंह के बेटे अजय प्रताप को भी टिकट दिया गया है। बाकी उम्मीदवारों में पार्टी के संगठन से जुड़े कार्यकर्ताओं को तवज्जो दिया गया है। पार्टी ने उम्मीदवारों में अपने कोर वोट बैंक पिछड़ा-अतिपिछड़ा को प्राथमिकता दी है। आधे से अधिक इसी समाज के उम्मीदवार हैं। इसमें भी केवल 16 उम्मीदवार कुशवाहा, दो कुर्मी व एक धानुक हैं। राजपूत समुदाय के पांच, चंद्रवंशी से चार, पासवान व भूमिहार दो-दो तो एक-एक वैश्य व यादव को टिकट दिया गया है। सात सुरक्षित सीट पर पार्टी ने अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों को उतारा है।

पहले चरण के नामांकन के अंतिम दिन सूची जारी करते हुए रालोसपा अध्यक्ष उपेन्द्र कुशवाहा ने कहा कि सभी अधिकृत प्रत्याशी को सिंबल दिया जा चुका है। सभी ने नामांकन भी दाखिल कर लिया है। सरकार पर हमला करते हुए उपेन्द्र ने कहा कि बिहार की जनता ने लालू-राबड़ी राज को 15 साल देखा। लोग इससे तंग होकर नीतीश कुमार को 15 साल मौका दिया।  विकास के नाम पर दोनों गठबंधनों की सरकार ने जनता के साथ मजाक किया। आज भी बिहार विकास के सभी मायनों पर नीचे है। शिक्षा का बुरा हाल है। हमारा गठबंधन शिक्षा, रोजगार के मसले पर चुनावी मैदान में जा रहा है। हमारा गठबंधन आरक्षण के साथ खिलवाड़ को बर्दाश्त नहीं करेगा।

महागठबंधन के खिलाफ
राजद : 26
कांग्रेस : 08
माले : 08

NDA के खिलाफ
जदयू : 21
भाजपा : 19
हम : 02

Input: Live Hindustan

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD