केप कनेवरल. एलन मस्क की प्राइवेट रॉकेट कंपनी स्पेस एक्स (SpaceX) ने इतिहास रच दिया है. उसका एक रॉकेट शनिवार को नासा के दो अंतरिक्ष यात्रियों को लेकर इंटरनेशनल स्‍पेस स्‍टेशन के लिए रवाना हो गया. इसमें नासा के अंतरिक्ष यात्री रॉबर्ट बेनकेन और डगलस हर्ले सवार हुए. भारतीय समयानुसार शनिवार रात करीब 1 बजे रॉकेट ने कैनेडी स्पेस सेंटर से उड़ान भरी. अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) 19 घंटे की उड़ान की दूरी पर है.

Image

9 साल बाद…
इस मिशन को अमरीका के फ्लोरिडा स्थित केनेडी स्पेस सेंटर से लॉन्च किया गया. 21 जुलाई 2011 के बाद पहली बार अमेरिकी धरती से कोई मानव मिशन अंतरिक्ष में भेजा गया है. दूसरी बार में ये मिशन कामयाब रहा. इससे पहले बुधवार को खराब मौसम के चलते आखिरी पलों में इस मिशन को टाल दिया गया था.

Image

अंतरिक्ष यात्री दो महीने रहेंगे स्पेस में
दोनों अंतरिक्ष यात्री रविवार को इंटरनेशनल स्‍पेस स्‍टेशन पहुंचेंगे. यहां ये दोनों चार महीने तक स्‍पेस स्‍टेशन पर रहेंगे और बाद में धरती पर लौट आएंगे. इस मिशन को डेमो-2 मिशन का नाम दिया गया है. डेमो-1 मिशन में ड्रैगन स्पेसक्राफ्ट से स्पेस स्टेशन पर सफलतापूर्वक सामान पहुंचाया गया था. स्पेसएक्स नासा के अंतरिक्ष यात्रियों को फाल्कन-9 रॉकेट के ड्रैगन स्पेसक्राफ्ट के जरिए अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन में भेजा गया है.

डोनाल्ड ट्रंप भी पहुंचे थे
इस ऐतिहासिक पल का गवाह अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी बने. राष्ट्रपति ट्रंप लॉन्चिंग देखने के लिए  केनेडी स्पेस सेंटर गए थे. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के साथ उनकी बेटी इवांका अपने पति जेयर्ड और दोनों बच्चों के साथ केनेडी स्पेस सेंटर पहुंचे थे.

Input : News18

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD