काेराेना से बचाव के लिए 5 दिन बाद 16 जनवरी काे वैक्सीन लगेगा। इस दिन सुबह 11 बजे से जिले के 10 अस्पतालों में एक हजार स्वास्थ्यकर्मियों काे वैक्सीन लगेगी। सरकारी अस्पतालों में सदर अस्पताल, एसकेएमसीएच, मीनापुर, माेतीपुर, बाेचहां, कटरा, कुढ़नी और गायघाट पीएचसी के साथ दाे प्राइवेट अस्पतालों केजरीवाल अस्पताल और प्रसाद अस्पताल में भी टीके लगेंगे।

हर जगह 100-100 कर्मियों काे वैक्सीन दी जाएगी। पहले इन अस्पतालों में कार्यरत 50 वर्ष से कम उम्र के स्वस्थ लाेगाें काे टीका लगेगा। स्वास्थ्य विभाग ने टीकाकरण का समय और तिथि तय हाेने के बाद रविवार काे सिविल सर्जन की अध्यक्षता में सदर अस्पताल में तैयारियों की समीक्षा की। साेमवार काे सभी पीएचसी और दाेनाें निजी अस्पतालों में ड्राई रन का निर्णय लिया गया।

वैक्सीनेशन की तैयारी का आज जायजा लेंगे डॉक्टर्स

सभी टीकाकरण केंद्रों पर ट्रेंड स्टाफ की तैनाती, ऑनलाइन सत्यापन के लिए डाटा एंट्री ऑपरेटर और इंटरनेट की व्यवस्था, टीका लेने वाले कर्मियों के लिए वेटिंग हाॅल, वैक्सीनेशन और ऑब्जर्वेशन रूम की व्यवस्था के लिए आवश्यक तैयारियां शुरू की गईं।

साेमवार काे सभी 10 जगहों पर प्रतिनियुक्त चिकित्सक जायजा लेने पहुंचेंगे। एसीएमओ डाॅ. विनय कुमार ने बताया कि पहले टीकाकरण में विभाग के गाइडलाइन का हूबहू पालन सुनिश्चित किया जाएगा। सभी अस्पतालों में तैयारी और प्रशिक्षण काे लेकर साेमवार काे ही ड्राई रन हाेना है। इसके लिए संबंधित प्रभारियों काे निर्देश दिया जा चुका है।

टीकाकरण के कारण पाेलियाे अभियान स्थगित

इधर, 16 जनवरी से काेराेना टीकाकरण काे देखते हुए पाेलियाे अभियान काे तत्काल स्थगित कर दिया गया है। दरअसल पल्स पाेलियाे अभियान 17 जनवरी से 21 जनवरी तक चलना था। जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डाॅ. एके पांडेय ने बताया कि मुख्यालय के निर्देश पर पाेलियाे अभियान स्थगित किया गया है।

काेराेना टीकाकरण अभियान प्रभावित नहीं हाे, इसलिए पाेलियाे अभियान काे फिलहाल स्थगित किया गया है। हालांकि, अभियान की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई थीं। तीन दिन पूर्व जिला टास्क फाेर्स की बैठक हाे गई थी। अभियान के लिए टीमाें का गठन किया जा चुका था।

Source : Dainik Bhaskar

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD