रांची के रिम्स अस्पताल में इलाज करा रहे बिरसा मुंडा होटवार जेल के उच्च श्रेणी के कैैदी राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव की सुरक्षा में तैनात जवानों ने लंबी जद्दोजहद के बाद तकिया-गद्दा लौटा दिया है। रांची जिला बल के इन 10 जवानों को रिम्स के पेइंग वार्ड से निदेशक बंगला में शिफ्ट किए गए लालू की सुरक्षा की जिम्मेदारी दी गई थी। बहरहाल रिम्स प्रबंधन की चिट्ठी के बाद एक्शन में आए रांची के एसएसपी के फरमान के बाद पुलिस कर्मियों ने रिम्स का सारा सामान वापस कर दिया है।

काफी हीलाहवाली और बेइज्‍जती के बाद आखिरकार बिहार के नेता प्रतिपक्ष तेजस्‍वी यादव (Tejashwi Yadav) के पिता राजद सुप्रीमो (RJD Chief) लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav) के गार्ड ने रांची के रिम्‍स हॉस्पिटल (RIMS Hospital, Ranchi) को तकिया और गद्दा लौटा दिया है। रांची एसएसपी (SSP, Ranchi) सुरेंद्र कुमार झा (Surendra Kumar Jha IPS) के अल्‍टीमेटम के बाद लालू (Lalu) के सुरक्षा जवानों ने रिम्‍स (RIMS) को बेड वापस कर दिए। इस तरह रांची पुलिस (Ranchi Police) की छवि धूमिल होने से बच गई।

इससे पहले रिम्‍स अस्‍पताल की ओर से रांची के एसएसपी सुरेंद्र कुमार झा को चिट्ठी लिखकर लालू प्रसाद यादव की सुरक्षा में तैनात जवानों से तकिया-गद्दा दिलवाने की गुहार लगाई थी। रिम्‍स के पत्र में लिखा गया था कि लालू प्रसाद यादव के रिम्‍स निदेशक के बंगले से वापस पेइंग वार्ड में शिफ्ट किए जाने पर वहां तैनात रांची पुलिस के जवान अपने साथ गद्दा, बेडशीट और तकिया अपने साथ लेकर चलते बने। जिसके एवज में रिम्‍स को टेंट हाउस को किराया चुकाना पड़ रहा था। चिट्ठी मिलने के बाद रांची के एसएसपी ने ऐसे पुलिस जवानों को 24 घंटे का समय देते हुए रिम्‍स का सारा सामान लौटाने की कड़ी हिदायत दी। सभी पुलिस वालों से स्‍पष्‍टीकरण भी मांगा गया था।

इधर मंगलवार शाम को लालू प्रसाद यादव की सुरक्षा में तैनात रांची पुलिस के जवानों ने रिम्‍स का गद्दा-तकिया वापस कर दिया। इनमें रांची‍ जिला पुलिस के हवलदार और पुलिस जवान शामिल थे। रिम्‍स के केली बंगला में रहने के दौरान लालू की सुरक्षा के लिए इनकी ड्यूटी लगाई गई थी। तब उनके लिए रिम्‍स ने बरियातू के सिंह टेंट हाउस से गद्दा-तकिया उपलब्‍ध कराया था।

लेकिन लालू को वापस पेइंग वार्ड में शिफ्ट करने के बाद ये पुलिस वाले टेंट हाउस का सामान अपने साथ लेकर चलते बने। रिम्‍स की ओर से लिखी गई चिट्ठी के बाद रांची के एसएसपी ने मामले को गंभीरता से लेते हुए इसे खेदजनक और पुलिस की छवि धूमिल करने वाला कृत्‍य बताया। वरीय आरक्षी अधीक्षक ने इस मामले में अनुशासनिक कार्रवाई की अनुशंसा करने की कड़ी चेतावनी भी लालू की सुरक्षा में तैनात सभी 10 जवानों को दी थी।

मालूम हो कि चारा घोटाले के चार मामलों के सजायाफ्ता लालू प्रसाद यादव को कोरोना वायरस इंफेक्‍शन से बचाने के लिए रिम्‍स के केली बंगला में शिफ्ट किया गया था। उस समय बिहार के भाजपा विधायक ललन पासवान को फोन करने के मामले में हुए विवाद के बाद उन्‍हें फिर से रिम्‍स के पेइंग वार्ड में शिफ्ट कर दिया गया। केली बंगला खाली होने के बाद लालू की सुरक्षा में तैनात जवानों को भी वहां से हटा दिया गया। लेकिन जाते-जाते पुलिस के 10 जवान रिम्‍स का गद्दा-तकिया अपने साथ लेकर चलते बने।

इस बीच रिम्‍स प्रबंधन ने पुलिस के इन जवानों से कई बार गद्दा-तकिया लौटाने की मांग की। लेकिन लालू की सुरक्षा में तैनात जवानों ने नहीं लौटाया। इसके बाद रिम्‍स प्रबंधन ने बकायदा इस मामले को लेकर रांची पुलिस के वरीय आरक्षी अधीक्षक को पत्र लिखा और पुलिस जवानों से गद्दा-तकिया लौटाने का आग्रह किया। इन 10 पुलिसकर्मियों में 2 हवलदार और 8 जवान शामिल रहे। एसएसपी ने इन जवानों को 24 घंटे में गद्दा-तकिया वापस करने का आदेश दिया था।

Input: Dainik Jagran

gnsu-paramedical-courses-bihar

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD