बिहार में नयी फिल्म नीति कैबिनेट की स्वीकृति के बाद अगले माह से लागू हो जायेगी. कला- संस्कृति एवं युवा विभाग के अधिकारियों के मुताबिक बिहार के लिए फिल्म नीति बना ली गयी है.

नयी फिल्म नीति लागू होने के बाद राज्य भर में बनने व प्रदर्शित होने वाली फिल्मों के मनोरंजन कर पर छूट देने का निर्णय लिया गया है. राज्य भर में शूटिंग करने के लिए सिंगल विंडो सिस्टम लागू किया जायेगा. कलाकारों को असुविधा नहीं हो, इसके लिए राज्य फिल्म विकास परिषद का भी गठन करने पर भी प्लानिंग की गयी है. अगले कैबिनेट में फिल्म नीति को स्वीकृति के लिए भेजा जायेगा.

जल्द होगा फिल्म सिटी का निर्माण, यह होगी सुविधा

राजगीर के नीमा गांव के पास 20 एकड़ में फिल्म सिटी का निर्माण होगा. इसके लिए जमीन अधिग्रहण का काम पूरा हो गया है और अब इस बात पर पेच फंसा है कि सिटी का निर्माण पीपीपी मोड में होगा या नहीं. फिल्म सिटी में थाना, अग्निशमन, चारों ओर से रास्ता, पानी निकलने का रास्ता एवं आर्ट गैलरी, शूटिंग थिएटर, स्टूडियो फैसिलिटी, टोटल प्रोजेक्टर, डिजिटल कैमरा, अत्याधुनिक लैब, फिल्म स्क्रीनिंग लैब, ग्रीन स्क्रीन स्टूडियो, डिजिटल प्रोजेक्टर, थिएटर एवं अन्य सुविधाएं होंगी.

बिहारी या बाहर के कलाकारों को होती है परेशानी

बिहार में कलाकारों के लिए बेहतर मंच नहीं होने के कारण वह अन्य राज्यों में जाकर पढ़ाई या काम को सीखते है. ऐसे कलाकारों को फिल्म सिटी का निर्माण होने के बाद परेशानी नहीं होगी. उनको बाहर नहीं जाना पड़ेगा.

यह होगा फिल्म नीति में

अनुदान और फिल्म पुरस्कार का प्रावधान.

राज्य भर में शूटिंग के लिए स्थलों का विकास.

युवाओं को फिल्म निर्माण और प्रदर्शन के क्षेत्र में प्रशिक्षण के साथ रोजगार भी मिलने की संभावना.

क्षेत्रीय फिल्मों और भाषा को बढ़ावा.

फिल्म बजट का बड़ा होगा आकार.

पर्यटन और कला संस्कृति विरासत एवं पुरातत्व धरोहरों का विकास, जहां फिल्मों की शूटिंग हो सके

Input : Prabhat Khabar

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD