PATNA : देश में कोविड-19 का संक्रमण तेजी से फ़ैल रहा है. कोरोना को लेकर एम्स के डायरेक्टर ने एक गंभीर चेतावनी दी है. उधर दूसरी ओर लाखों मजदुर और छत्र अभी बिहार के बाहर फंसे हैं. उनको वापस लाने की कोशिशें जारी हैं. दिल्ली, महाराष्ट्र, राजस्थान, गुजरात, पंजाब, केरल और हरियाणा समेत देश के तमाम राज्यों में बिहारी के प्रवासी मजदूर फंसे हुए हैं. इनकी घर वापसी के लिए सैकड़ों ट्रेनें चलाई जा रही हैं. रेलवे की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक कल शनिवार को 12 ट्रेनें बिहार आएंगी.

शुक्रवार को अब तक 17 ट्रेनें बिहार पहुंच चुकी हैं. इनके माध्यम से 20270 बिहारी यहां पहंचे हैं. परिवहन विभाग के प्रधान सचिव की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक 24 घंटे ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है. स्टेशन पहुंचने के बाद सरकार की ओर से बसों की व्यवस्था की गई है. इसके माध्यम से यात्रियों को उनके घर तक पहुंचाया जा रहा है.

 

परिवहन सचिव ने बताया कि विभिन्न जिलों के डीएम अपने स्तर से लगे हुए हैं. लोगों तक मदद पहुंचाई जा रही है. जिलाधिकारी अन्य राज्यों के संपर्क में हैं. किसी भी व्यक्ति को आने और उनके घर तक पहुंचने में कोई दिक्कत न हो, इसके लिए अफसर मज़बूरी के साथ काम में लगे हुए हैं. कोटा ऐसे अब तक 11 ट्रेनें चली हैं. जिसमें बिहार के 13473 स्टूडेंट्स बिहार पहुंचे हैं. बता दें कि कल हरियाणा, नई दिल्ली, गुजरात, पंजाब, महाराष्ट्र और केरल से 12 ट्रेनें बिहार आनेवाली हैं. उम्मीद है कि इन ट्रेनों के माध्यम से लगभग 14 हजार लोग बिहार आएंगे.

यहां देखें ट्रेनों की पूरी लिस्ट –

हरियाणा के रोहतक से कटिहार

नई दिल्ली से मुजफ्फरपुर

गुजरात के सूरत से गया

पंजाब के जालंधर से मुजफ्फरपुर

सूरत से छपरा

अंबाला से भागलपुर

बड़ोदरा से दरभंगा

कल्याण से अररिया

केरल के अल्लापुज़हा से बेतिया

लुधियाना से सहरसा

लुधियाना से सीतामढ़ी

अलीगढ से पूर्णिया

Input : First Bihar

 

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD