बिहार बोर्ड की दसवीं (Bihar Board Matric Result 2020) के नतीजों का इंतजार कर रहे छात्रों को रिजल्ट के लिए अभी थोड़ी और प्रतीक्षा करनी पड़ सकती है. विश्वस्त सूत्रों के मुताबिक अब रिजल्ट शुक्रवार 22 मई को घोषित किया जाएगा. न्यूज18 हिंदी ने बुधवार को ही बता दिया था कि रिजल्ट घोषित करने के लिए 22 मई तक की समयसीमा निर्धारित की गई है. इसी कड़ी में शिक्षा विभाग के अधिकारियों और बोर्ड के आईटी सेल के साथ हुई बैठक में ये फैसला किया गया कि शुक्रवार दोपहर बाद बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड अध्यक्ष और सचिव रिजल्ट जारी करेंगे.

mask-up-bihar-muzaffarpur-now

इसलिए बरती जा रही है सतर्कता

विश्वस्त सूत्रों ने बताया, बोर्ड नहीं चाहता है कि टॉपर्स मामले में पिछले सालों की तरह कोई गड़बड़ी हो. इसलिए हर तरह से दो तीन बार वेरीफाई करने के बाद ही रिजल्ट जारी किया जाएगा. काफी गुप्त तरीके से रिजल्ट जारी करने की प्रक्रिया अपनाई जा रही है. अध्यक्ष आनंद किशोर पूरी तरह से खुद हर पहलुओं पर नजर रख रहे हैं. कई कर्मचारियों को देर तक रुकने के लिए भी कहा गया है.

ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी होगा रिजल्ट

बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्‍ट (Bihar Board 10th Class results) या बीएसईबी मैट्र‍िक का रिजल्‍ट (BSEB Matric results) की घोषणा, बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर की जाएगी. बीएसईबी (BSEB) मैट्र‍िक परीक्षार्थ‍ियों के कॉपी मूल्‍यांकन का कार्य तीन दिन पहले ही समाप्‍त हो चुका है. राज्य में 15 लाख 20 हजार 393 छात्रों ने परीक्षा दी थी. बता दें कि 12वीं की परीक्षा 24 मार्च को ही हो चुकी है.

पिछले साल 80 फीसदी रहा था रिजल्ट

पिछले साल बिहार बोर्ड के 10वीं कक्षा में कुल 16,60,609 छात्र- छात्राएं शामिल हुए थे. जिसमें 80.73 प्रतिशत स्टूडेंट्स पास हुए थे. पास होने वाली छात्राओं की संख्या 6,36,046 और छात्रों की संख्या 6,83,990 थी. वहीँ बिहार बोर्ड मैट्रिक 2018 की परीक्षा में कुल 68.89 प्रतिशत विद्यार्थी पास हुए थे.

Input : News18

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD