मुजफ्फरपुर : सदर अस्पताल में चार फरवरी से कैंसर ओपीडी सेवा शुरू करने की तैयारी शुरू हो गई है। मंगलवार को प्रभारी सीएस डॉ.विनय कुमार के साथ एनडीसी सेल प्रभारी डॉ. शिवशकर, डॉ.हरेंद्र आलोक, डॉ.हसीब असगर, अस्पताल प्रबंधक प्रवीण कुमार ने पुराने महिला वार्ड में दो कमरों का निरीक्षण किया। यहा ओपीडी के लिए मरीजों के बैठने के लिए कुर्सी, चिकित्सक कक्ष आदि तैयार करने के निर्देश दिए।

विभाग की ओर से चार से 10 फरवरी तक घर-घर कैंसर रोगी खोज अभियान चलेगा। प्रभारी सीएस ने कहा कि सात दिनों तक आशा घर-घर जाकर परिवार के प्रत्येक सदस्य से सात सवाल पूछेंगी। चार अंक आने पर उसे संदिग्ध मरीज मानकर एसकेएमसीएच स्थित कैंसर अस्पताल ले जाकर इलाज कराया जाएगा।

शिविर लगाकर किया जाएगा जागरूक

एनडीसी सेल के प्रभारी डॉ.शिवशकर ने बताया कि सात फरवरी तक सदर अस्पताल के साथ पीएचसी, सीएचसी, रेफरल अस्पताल, एपीएचसी व वेलनेस सेंटरों पर शिविर लगाकर कैंसर के प्रति लोगों को जागरूक किया जाएगा। इसके लिए बैनर, पोस्टर व अन्य आवश्यक सामान का वितरण पीएचसी स्तर पर किया गया है।

सदर अस्पताल में पहले मरीज को मिली डायलिसिस की सुविधा

जिले में इलाज की सुविधाओं में लगातार इजाफा हो रहा है। सदर अस्पताल में डॉ. हारुण की देखरेख में टेक्नीशियन मनीष कुमार ने रुन्नीसैदपुर के 50 वर्षीय अचल कुमार की डायलिसिस की। प्रबंधक ने बताया कि पहले मरीज की सफलतापूर्वक डायलिसिस होने के बाद बुधवार को छह मरीजों को इसके लिए चिह्नित किया गया है। सभी की सुबह से डायलिसिस होगी। प्रतिदिन मरीज को इसकी सेवा देने की तैयारी है। विशेषज्ञ चिकित्सक यहां पर तैनात हैं।

Source : Dainik Jagran

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD