उत्तर भारत में घने कोहरे को ध्यान में रखकर ट्रेन संख्या 13483-84 एवं 13413-14 मालदा-दिल्ली फरक्का एक्सप्रेस को रद किया गया था। हालांकि इनके रद रहने से पटना से मालदा जाने वाले यात्रियों को काफी परेशानी हो रही है। इसको ध्यान में रखकर मालदा और दानापुर के बीच 3 से 20 फरवरी के बीच एक स्पेशल ट्रेन का परिचालन होगा। इसका नंबर 03483-03484 होगा। यह इस अवधि में रोज चलेगी। इससे मालदा जाने वाले यात्रियों को सुविधा होगी।

दूसरे दिन सुबह पहुंचेगी अपने गंतव्य को

ट्रेन दानापुर से सुबह 7.30 बजे प्रस्थान करेगी। पटना, फतुहा, बख्तियारपुर, मोकामा, किउल, अभयपुर, जमालपुर, सुलतानगंज, भागलपुर होते हुए शाम 16.40 बजे मालदा पहुंचेगी। वापसी में शाम में 19.10 बजे यह मालदा से प्रस्थान कर दूसरे दिन सुबह 5.30 बजे दानापुर पहुंचेगी।

अब एलएचबी रैक से चलेगी पाटलिपुत्र-चंडीगढ़ एक्सप्रेस

पटना। ट्रेन संख्या 22355-56 पाटलिपुत्र चंडीगढ़ पाटलिपुत्र एक्सप्रेस का परिचालन रविवार से एलएचबी रैक से होने लगेगा। पुरानी रैक में जहां 24 कोच लगाए जाते थे वहीं नई में 22 कोच ही लगेंगे। हालांकि एलएचबी कोच में बर्थ की संख्या अधिक होने से अधिक यात्री इस ट्रेन से यात्रा कर सकेंगे।

यात्रियों के लिए होगे स्लीपर के दस कोच

पूर्व-मध्य रेल के सीपीआरओ राजेश कुमार ने बताया कि नई एलएचबी रैक में एसी फर्स्ट सह सेकेंड एसी का एक, सेकेंड एसी के तीन, थर्ड एसी के पांच कोच लगाए जाएंगे। पहले सेकेंड एसी के दो ही कोच लगाए जाते थे। ये अब बढ़कर तीन हो जाएंगे। थर्ड एसी के पांच ही कोच रहेंगे परंतु नए कोच में अधिक यात्रियों के बैठने की व्यवस्था होगी। स्लीपर के 10 से नौ कोच होंगे। हालांकि एक कोच कम होने से बर्थ की संख्या में कोई कमी नहीं होगी। जनरल बोगी मात्र दो ही होंगी। इसके अलावा दो एसएलआर कोच होंगे। जिससे अधिक से अधिक ट्रेन में सफर कर सकेंगे।

Input : Dainik Jagran

I just find myself happy with the simple things. Appreciating the blessings God gave me.