बक्सर के कुकुढ़ा गांव में एक न’ववि’वाहिता की अ’ध’जली ला’श ब’रामद होने से स’नसनी म’च गई थी। श’व के पै’र का हि’स्सा ज’लने से बच गया था, जिसमें मोजा, चप्पल और बिछिया ने शव की शि’नाख्त में मदद की और पुलिस के मुताबिक मृ’तका की पहचान हो गई है। शि’नाख्त के बाद जो खु’लासा हुआ है वो ऑ’नर कि’लिंग का है।

Image result for बक्सर की अधजली लाश

मृतका शादी के बाद प्रेमी संग भाग गई थी, जिसके कारण उसके फौजी पिता नाराज थे। उन्होंने ही बेटी को देखते ही उसकी गोली मारकर हत्या की और फिर पेट्रोल छिड़ककर शव को जला दिया था। लेकिन, शव के पैर का हिस्सा नहीं जल पाया था और खेत में शव मिलने के बाद सनसनी मच गई थी और पुलिस मामले का उद्भेदन करने के प्रयास में लगाता जुटी थी।

जांच के बाद मामले का खुलासा करते हुए डीआईजी ने बताया कि अब तक की जांच में यह सबूत मिला है कि मृतका युवती भभुआ के दिनारा की रहने वाली थी और उसकी शादी एक साल पहले बक्सर के डुमरांव में हुई थी।

पुलिस का कहना है कि दिनारा बाजार की रहने वाली युवती का नाम इंदु था और वह शादी के बाद अपने प्रेमी के साथ फरार हो गयी थी। इसके बाद उसके पिता ने समाज में होनेवाली बदनामी से बचने के लिए अपनी छोटी बेटी की शादी बड़े दामाद यानी इंदु के पति से कर दी थी।

Image result for बक्सर की अधजली लाश

परिवार वालों ने पुलिस को बताया है कि विवाहित बेटी के प्रेमी के साथ फरार हो जाने का गहरा सदमा पिता को लगा था। उसके बाद से ही वह कई बार कहता था कि उसे नहीं छोड़ेंगे, मार डालेंगे।

जानकारी के अनुसार मामले की जांच कर रहे दिनारा थानाध्यक्ष को किसी ने सूचना दी थी कि एक निम्न मध्यमवर्गीय परिवार की नवविवाहिता गायब है। इस सूचना के बाद पुलिस इसी बिंदु पर मामले की जांच करने में जुट गई थी।

दिनारा थानाध्यक्ष पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे और सबसे पहले मृतका के भाई को हिरासत में लिया। उसने पूछताछ में यह बात कबूल कर ली कि उसकी एक बहन शादी के बाद से ही लापता थी। पिता उसकी तलाश में लगे रहते थे। इस जानकारी के बाद पुलिस ने उसकी मां को भी हिरासत में ले लिया।

बक्सर में ऑनर किलिंग : अपराधियों संग पिता ने ही पुत्री को हत्या कर जलाया, ...जानें कैसे पिता तक पहुंची पुलिस?

दिनारा पुलिस ने मामले में बक्सर पुलिस से संपर्क किया तो पुलिस ने यहां से मृतका की बहन को अपने साथ लेकर आयी और मृतका की सैंडल तथा बिछिया दिखाई, जिसे उसने पहचान लिया और कहा कि हां, ये मेरी बहन के ही हैं। इसके बाद पुलिस का शक यकीन में बदल गया। मृतका का पिता फिलहाल फरार है। वह रिटायर्ड फौजी बताया जा रहा है।

सारी बातें सामने आने के बाद पुलिस इस हत्या को अॉनर किलिंग मान रही है और मृतका के पिता को इस हत्याकांड का अभियुक्त मान रही है। उसकी तलाश में लगातार छापेमारी की जा रही है।

कहा-डीआईजी ने

मामले का खुलासा लगभग कर लिया गया है। मृतका की शिनाख्त हो गयी है। उसका नाम रानी था। उसके भाई, मां और बहन ने उसकी पहचान की है। मृतका दिनारा की रहने वाली थी। अबतक की जांच में उसके पिता द्वारा हत्या किए जाने के सबूत मिले है। उसकी शादी बक्सर जिले में हुई थी। -राकेश राठी, डीआईजी

गौरतलब है कि नवविवाहिता का अधजला शव इटाढ़ी थाना के कुकुढ़ा गांव के बधार में मिला था। उसके सिर में गोली मारी गयी थी। उसके बाद निर्मम तरीके से उसे पेट्रोल छिड़ककर जला दिया गया था। उसका पूरा शरीर जल चुका था और घुटने के नीचे का थोड़ा सा पैर बचा हुआ था। जिसमें उसने मोजा और गुलाबी रंग की सैंडल पहनी थी। साथ ही उसके पैर से बिछिया बरामद हुआ था।

पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेजा था। जिसके बाद पोस्टमार्टम करने वाले डॉक्टर ने उसके साथ सामूहिक दुष्कर्म की आशंका जताई गई थी। मृतका की शिनाख्त नहीं होने के कारण पुलिस ने उसका अंतिम संस्कार कर दिया था.

Input : Dainik Jagran

I just find myself happy with the simple things. Appreciating the blessings God gave me.