भारत द्वारा पाकिस्तान के बालाकोट में घुसकर आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों पर की गई एयर स्ट्राइक पर अब सियासत भी तेज हो गई है। कांग्रेस सहित कई राजनीतिक दल के प्रमुख केंद्र सरकार से एयर स्ट्राइक के सबूत मांग रहे हैं।

विपक्ष के सबूत मांगने पर केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने करारा जवाब दिया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि “चोट जो है, वह आतंकवादियों और पाकिस्तान को लगी है, चीख कांग्रेस की निकल रही है… एक तरफ पाकिस्तान सवाल पूछ रहा है, दूसरी तरफ कांग्रेस सबूत मांग रही है… यह कांग्रेस और पाकिस्तान की जो जुगलबंदी है, वह अजीब बात है…”।

बता दें कि कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह, पी चिदंबरम , नवजोत सिंह सिद्धू और पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने भी एयर स्ट्राइक के सबूत मांगे हैं। वहीं पीएम मोदी ने पटना में एनडीए की रैली में विपक्ष के एयर स्ट्राइक पर सबूत मांगने पर जमकर निशाना साधा था। पीएम ने कहा था कि विपक्ष की इस मांग से पाकिस्तान तालियां बजा रहा है।

एयर स्ट्राइक पर वायुसेना चीफ धनोआ ने कहा – टारगेट पर ही गिरे बम

पाकिस्तान के बालाकोट में जैश के ठिकानों पर एयर स्ट्राइक पर पड़ोसी मुल्क और कांग्रेस के सवालों के बीच वायुसेना ने साफ किया कि बम लक्ष्य पर गिराए गए हैं। वायुसेना प्रमुख बी. एस. धनोआ ने साफ किया कि एयर फोर्स ने सफलतापूर्वक टारगेट को हिट किया। इसके साथ ही उन्होंने पाकिस्तानी F-16 विमानों को खदेड़ने के लिए मिग-21 बाइसन का इस्तेमाल क्यों किया गया, इसकी वजह भी बताई।

एयर चीफ धनोआ से जब सवाल किया गया कि पाकिस्तान अभी भी बालाकोट में आतंकी ठिकानों को निशाना बनाए जाने की बात को खारिज कर रहा है, तो उन्होंने कहा कि अगर हमने टारगेट हिट करने का प्लान बनाया था, तो हमने टारगेट हिट किया है।’ एयर स्ट्राइक में आतंवादियों की मौत से जुड़े सवाल के जवाब में वायुसेना प्रमुख ने कहा कि हम टारगेट हिट करते हैं, मानव शवों को नहीं गिनते। हम सिर्फ यह देखते हैं कि टारगेट हिट किया है नहीं।

जानिए- किसने क्या कहा

सिब्बल का पीएम मोदी पर हमला

कांग्रेस नेता व पूर्व केंद्रीय मंत्री कपिल सिब्बल ने एक ट्वीट में न्यू यॉर्क टाइम्स, लंदन स्थित जेन इन्फॉर्मेंशन ग्रुप, वॉशिंगटन पोस्ट, डेली टेलीग्राफ, द गार्डियन और रायटर्स जैसे इंटरनेशनल मीडिया में पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकियों को नुकसान की कोई खबर नहीं है। उन्होंने ट्वीट कर केंद्र सरकार पर आतंक के राजनीतिकरण का दोषी होने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि मैं पीएम से यह पूछना चाहता हूं कि क्या इंटरनेशनल मीडिया पाकिस्तान का समर्थन कर रही है?

चिदंबरम ने पूछा, कहां से आए आंकड़े

पूर्व गृह मंत्री चिदंबरम ने ट्वीट कर कहा कि भारतीय वायुसेना के वाइस एयर मार्शल ने हताहतों पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। विदेश मंत्रालय के बयान में कहा गया कि कोई नागरिक या सैनिक हताहत नहीं हुआ तो हताहतों की संख्या 300-350 किसने बताई?

चिदंबरम ने एक अन्य ट्वीट में कहा, ‘एक गौरवशाली नागरिक के तौर पर मैं अपनी सरकार पर भरोसा करने के लिए तैयार हूं लेकिन, अगर हम ये चाहते हैं कि दुनिया को भी भरोसा हो, तो सरकार को विपक्ष को कोसने की बजाए इसके लिए प्रयास करने चाहिए।

सिद्धू ने पूछा-कितने मरे?

सिद्धू ने ट्वीट करते हुए पूछा, ‘तो मकसद क्या था? क्या आतंकियों को मारने गए थे या पेड़ उखाड़ने? क्या यह चुनावी हथकंडा था?’ इसके अलावा एयर स्ट्राइक में मारे गए आतंकियों की संख्या पर सिद्धू ने लिखा है, ‘300 आतंकी ढेर हुए, हां या नहीं?’ इसके साथ ही उन्होंने लिखा है, ‘सेना का राजनीतिकरण बंद किया जाए।’

दिग्विजय सिंह ने पूछे से सवाल

गौरतलब है कि कुछ दिन पहले मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम और वरिष्ठ कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने भी बालाकोट में की गई एयर स्ट्राइक के सबूत जारी करने की शनिवार को मांग की। उन्होंने कहा था कि जिस तरह अमेरिका ने ओसामा बिन लादेन के खिलाफ कार्रवाई के सबूत जारी किए थे, उसी तरह हमें भी सबूत जारी करने चाहिए।

बालाकोट पर ममता बनर्जी का प्रश्न

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी कुछ दिन पहले कहा था कि देश को यह जानने का हक है कि बालाकोट में हवाई हमले के बाद वाकई क्या हुआ, क्योंकि कई विदेशी मीडिया ने खबर दी है कि हवाई हमले में ज्यादा नुकसान नहीं हुआ है।

Input : Dainik Jagran

 

 

 

I just find myself happy with the simple things. Appreciating the blessings God gave me.