चमकी बुखार का जायज़ा लेने बिहार आये केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन आज बिहार दौरे पर हैं. वह मुजफ्फरपुर के SKMCH में पहुंचे हैं. उनके साथ बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे, केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी चौबे और नगर विकास मंत्री सुरेश शर्मा भी मौजूद हैं।

 

इससे पहले पत्रकारों से बातचीत करते हुए हर्षवर्धन ने कहा कि सभी डॉक्टरों से बात करने के बाद ही वे कोई जानकारी देंगे। एयरपोर्ट पर पत्रकारों से बात करते हुए हर्षवर्धन ने कहा कि यह बेहद दुखद है कि लोग गर्मी से मर रहे हैं। मेरी लोगों को सलाह है कि जबतक तापमान सामान्य नहीं होता घर से बाहर न निकलें। तेज गर्मी दिमाग पर असर डालती है।

 

बता दें कि मस्तिष्क बुखार (एईएस) से पिछले 15 दिनों में 80 बच्चों की मौत हो चुकी है। मुजफ्फरपुर में 67, समस्तीपुर में 5, वैशाली में 5, मोतिहारी मे 1 बच्चे की जान गई है। दो बच्चे किस जिले के हैं इसकी जानकारी प्रशासन से नहीं मिली है। मुजफ्फरपुर के एसकेएमसीएच और केजरीवाल अस्पताल में पिछले 15 दिनों में एईएस से ग्रसित 67 बच्चों की मौत हो चुकी है।

एसकेएमसीएच में भर्ती 6 बच्चों की हालत गंभीर है। यहां अभी 80 बच्चों का इलाज चल रहा है। केजरीवाल अस्पताल में भी 6 बच्चों की स्थिति नाजुक है। यहां 25 बच्चों का इलाज चल रहा है। दोनों अस्पतालों में अब तक 288 बच्चे भर्ती हुए हैं।

 

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD