जनता कर्फ्यू के बाद अब पीएम नरेन्द्र मोदी देशभर में लॉकडाउन (Lockdown) का ऐलान कर चुके हैं. सभी को घरों में रहने की हिदायत दी गई है. लेकिन इसके साथ ही कुछ जरूरी सामान की खरीदारी के लिए बाज़ार जा सकते हैं. लेकिन दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) का कहना है कि अच्छा होगा कि लोग घरों में ही रहें. उनकी जरूरत का सामान उनके दरवाजे तक पहुंचा दिया जाए. लोग आनलाइन खरीदारी करें. लेकिन सामान की डिलेवरी के दौरान कोई दिक्कत न हो, इसके लिए सरकार के साथ मिलकर दिल्ली पुलिस (Delhi Police) और ई-कॉमर्स कंपनियों (E commerce company) ने एक प्लान बनाया है. इसी के तहत दिल्ली वालों के घरों तक सामान की सप्लाई की जाएगी. घर के दरवाजे तक ऐसे सप्लाई होगा जरूरी सामान

बुधवार को दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल Delhi Police के अफसर और ई-कॉमर्स कंपनियों के अधिकारियों की एक मीटिंग हुई. मीटिंग में तय किया गया है कि लॉकडाउन के दौरान लोगों को आनलाइन खरीदारी के लिए जागरुक किया जाए. रसोई और जरूरत का दूसरा सामान आनलाइन बुक किया जाए. इसके बाद कंपनी के डिलेवरी बॉय घर तक बुक किया सामान पहुंचाएंगे.

इस पर ई-कॉमर्स कंपनियों के अधिकारियों का कहना था कि मौजूदा हालात को देखते हुए जिस तरह से पुलिस लॉकडाउन का पालन करा रही है उससे डिलेवरी बॉय को घर-घर तक पहुंचने में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

इस परेशानी का हल निकालते हुए दिल्ली पुलिस के अफसरों और सीएम केजरीवाल ने कहा कि इसके लिए दिल्ली पुलिस के अफसरों ने एक व्हाट्सअप ग्रुप बनाया है. ग्रुप से ई-कॉमर्स कंपनियों के अधिकारियों को भी जोड़ा गया है. अगर किसी भी डिलेवरी बॉय को सामान की सप्लाई देने में कहीं कोई दिक्कत आती है तो कंपनी के अफसर ग्रुप पर अपडेट देंगे. उसके बाद तुरंत ही उस परेशानी को दूर किया जाएगा.

Input:News18

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD