केरल के कोझीकोड में हुई एयर इंडिया विमान दुर्घटना में मरने वाले यात्रियों की संख्या 18 हो गई है. पीटीआई के अनुसार राज्य के उच्च शिक्षा मंत्री केटी जलील ने कहा कि एक मृत यात्री के नमूने परीक्षण के लिए भेजे गए थे और वह पॉजिटिव आये हैं. केरल की स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा ने बचाव कार्य में लगे कर्मियों को एहतियात के तौर पर सेल्फ क्वारंटीन पर जाने के लिए कहा है. ANI के मुताबिक राज्य सरकार उनके Covid-19 टेस्ट आयोजित करेगी.

सीआईएसएफ ने भी अपने कर्मियों को प्रिवेंटिव क्वारंटीन में जाने के निर्देश दिए हैं. रिपोर्ट के अनुसार एक अज्ञात अधिकारी ने कहा कि दुर्घटना स्थल पर CISF सबसे पहले पहुंची थी. लगभग 50 सीआईएसएफ कर्मी बचाव कार्य में लगे हुए थे और उनके परिवारों को भी क्वारंटीन में जाने के लिए कहा गया है. इससे पहले दिन में डायरेक्टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन ने कहा था कि उड़ान के ब्लैक बॉक्स या फ्लाइट डेटा रिकार्डर मिल गए हैं. दुबई से बोइंग-737 की फ्लाइट वहां फंसे भारतीयों ला रही रही थी और वह लैंडिंग के दौरान स्किड हो गई. इस दुर्घटना में दो पायलटों सहित कम से कम 18 लोग मारे गए और 100 से अधिक घायल हुए हैं.

नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा ”कल शाम हुई विमान दुर्घटना के बाद हालात और राहत उपायों का जायज़ा लेने के लिए कोझिकोड पहुंचा. वरिष्ठ नागरिक उड्डयन अधिकारियों और पेशेवरों के साथ विचार-विमर्श करेंगे. अंतरिम राहत के रूप में हम प्रत्येक मृतक के परिजनों को 10 लाख रुपये, गंभीर रूप से घायलों को 2 लाख रुपये और मामूली चोटों वालों को 50,000 रुपये का भुगतान करेंगे.

विमान में चालक दल सहित 190 यात्री सवार थे. दुर्घटना के बाद विमान दो हिस्सों में विभाजित हो गया. नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि अधिकारी ज्यादातर यात्रियों को बचाने में कामयाब रहे क्योंकि टेबल-टॉप रनवे के अंत में ढलान उतरते समय विमान में आग नहीं लगी. इस तरह के रनवे ऊंचाई पर स्थित होते हैं. इस बीच भारतमें शनिवार को भारत में कोरोना वायरस के 61,537 नए मामले सामने आये हैं, जिसके बाद देश में कुल मामलों की संख्या 20,88,611 हो गई है.

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD