भारत में बढ़ते कोरोना संकट के बीच आईपीएल 2021 के सुरक्षित बायो बबल में भी खिलाड़ियों को चिंतित कर दिया है। भारत के अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के अलावा कुछ ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने लीग बीच में छोड़ दी है।बावजूद इसके बीसीसीआई ने कहा है कि खेल जारी रहेगा। दिल्ली कैपिटल्स के अश्विन ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ रविवार को मैच जीतने के बाद ट्वीट किया , ‘मैं कल से इस सत्र के आईपीएल से ब्रेक ले रहा हूं। मेरा परिवार कोरोना महामारी से लड़ रहा है और इस कठिन समय में उसे मेरी मदद की जरूरत है। अगर हालात सही दिशा में जाते हैं तो मैं वापसी करूंगा । धन्यवाद दिल्ली कैपिटल्स।’

एंड्रयू टाय पहले ही ऑस्ट्रेलिया लौट चुके हैं

समझा जाता है कि उनके परिवार का कोई सदस्य कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। ऑस्ट्रेलिया और राजस्थान रॉयल्स के तेज गेंदबाज एंड्रयू टाय ने भारत में कोरोना मामलों के बढ़ने के कारण अपने देश में प्रवेश निषेध होने की आशंका से आईपीएल बीच में ही छोड़ दिया और दावा किया कि ऑस्ट्रेलिया के कई क्रिकेटर यह फैसला ले सकते हैं। वहीं रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के केन रिचर्डसन और एडम जाम्पा ने भी निजी कारणों से लीग छोड़ने का फैसला किया।

आईपीएल के मैच नौ शहरों में दर्शकों के बिना खेले जा रहे हैं। टाय ने कहा कि उनके गृहनगर पर्थ में भारत से जाने वालों के क्वारंटीन के बढ़ते मामलों के कारण उन्होंने यह फैसला लिया। टाय ने रॉयल्स के लिए अभी तक एक भी मैच नहीं खेला है और उन्हें एक करोड़ रुपये में खरीदा गया था।

पश्चिम ऑस्ट्रेलिया में प्रवेश करने वालों की संख्या में कटौती करने की कोशिश में पर्थ सरकार

टाय ने सोमवार को दोहा से ‘सेन रेडियो’ से कहा ,’इसके कई कारण है लेकिन मुख्य कारण यह है कि पर्थ में भारत से लौटने वाले लोगों के होटलों में क्वारंटीन के मामले बढ़ गए हैं । पर्थ सरकार पश्चिम ऑस्ट्रेलिया में प्रवेश करने वालों की संख्या में कटौती करने की कोशिश में है।’उन्होंने कहा कि बबल में रहने की थकान भी एक कारण है। उन्होंने कहा ,’मैंने सोचा कि देश में प्रवेश नहीं मिले, उससे पहले ही रवाना हो जाऊं। बबल में लंबा समय बिताना काफी थकाऊ है। अगस्त से अब तक मैं सिर्फ 11 दिन बबल से बाहर रहा हूं और अब घर जाना चाहता हूं।’

बीसीसीआई ने कहा कि लीग जारी रहेगी। एक अधिकारी ने कहा , ‘आईपीएल जारी रहेगा। कोई छोड़ना चाहता है तो उसमें कोई हर्ज नहीं।’ वहीं आरसीबी ने एक बयान में कहा , ‘एडम जाम्पा और केन रिचर्डसन निजी कारणों से स्वदेश लौट रहे हैं और बाकी मैचों में नहीं खेलेंगे। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर पूरी तरह से उनके साथ है और हरसंभव मदद कर रहा है।’लेग स्पिनर जाम्पा को डेढ करोड़ और रिचर्डसन को चार करोड़ रुपये में खरीदा गया था। ब्रिटेन और न्यूजीलैंड समेत कई देशों ने भारत से यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया है। ऑस्ट्रेलिया ने भी उड़ानों में 30 प्रतिशत कटौती कर दी है और आगे प्रतिबंध की आशंका है चूंकि भारत में पिछले कुछ दिनों से तीन लाख मामले रोज आ रहे हैं।

Input: Live Hindustan

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD