चंडीगढ़. कोरोना काल में लॉकडाउन के बाद से जहां हर कोई परेशान है और कईयों के कारोबार तक खत्म हो चुके हैं, वहीं पंजाब के गायक (Singer) भी इस समय एक बुरे दौर से गुजर रहे हैं. ऐसी ही कहानी है अमृतसर के एक गांव में रहने वाले इस गायक जोड़े की. दोनों पति-पत्नी पहले शादियों और मेलों में जाकर गाते थे और वहीं से मिलने वाले पैसे से अपना परिवार चलाते थे. लेकिन जब से लॉकडाउन (Lockdown) लगा है तब से ना तो कोई शादी ब्याह हो रहा है और ना ही कोई मेले का आयोजन किया जा रहा है जिसके चलते यह गायक जोड़ी सब्जी बेचकर अपना और अपने परिवार का पेट पालने को मजबूर हैं.

कोरोना की मार, रोजी-रोटी के लिए सब्जी ...

जीत पोटली और उसकी पत्नी प्रीत कोटली दोनों कई गाने रिलीज भी कर चुके हैं और हाल ही में इन्होंने लॉकडाउन के दौरान एक ऐसा गीत गाया जो कि आजकल चर्चा का विषय बना हुआ है. भले ही यह लोग सब्जी बेच कर अपने परिवार का गुजारा कर रहे हैं, लेकिन जैसे ही इन्हें पता चला कि चीन द्वारा भारत के सैनिकों को शहीद कर दिया गया है तो इन्होंने गीत के जरिए देश के उन शहीदों को श्रद्धांजलि भी दी और चाइना को सीधी सीधी चेतावनी भी दी.

कोरोना की मार, रोजी-रोटी के लिए सब्जी ...

किसी तरह की कोई शर्म नहींं

यह गायक जोड़ी जहां एक और सब्जी बेच कर अपने परिवार को पाल रही ,है वहीं समाज के लिए एक संदेश भी दे रही है. प्रीत कोटली का कहना है कि भले ही लोग उसे एक सिंगर के तौर पर जानते हो लेकिन वह स्टेज पर भी अपने पति के साथ गाना गाती थी और आज पति के साथ ही उसे सब्जी बेचने में भी किसी तरह की कोई शर्म नहीं है.

महामारी में बेरोजगारी का शिकार हुए कई सिंगर

पंजाबी कार्यक्रमों में लाखों रुपये कमाने वाले पंजाबी लोक गायक कोरोना महामारी के चलते बेरोजगारी का शिकार हो चुके हैं. अपने घर का खर्चा चलाने के लिए कोई धान की फसल की बुवाई कर रहा है, कोई ई रिक्शा चला रहा है तो कोई सब्जियां बेच रहा है. गायकों का कहना है कि पेट पालना भी जरूरी है.

Input : News18

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD