बिहार में कोरोना काल के बीच ऑनलॉक की प्रक्रिया शुरू होने के बाद अब अंतरराज्यीय सेवाओं का परिचालन शुरू करने का निर्णय लिया गया है। बिहार के जिलों के बीच चल रही बसों को विस्तार देते हुए परिवहन विभाग ने इसकी कार्ययोजना बनाई है। विभाग ने यूपी, झारखंड और नेपाल के लिए बस सेवा शुरू करने की पहल की है। इसके लिए यूपी व झारखंड सरकार को पत्र लिखा गया है।

electric bus

जानकारी के अनुसार पत्र लिखने के पीछे विभाग की मंशा अविलंब बसों का परिचालन शुरू करना है ताकि आने-जाने वाले लोगों को सहूलियत मिल सके। वहीं, नेपाल बॉर्डर पर आवागमन शुरू होने के बाद बसों का परिचालन शुरू करने का निर्णय लिया गया है। बसों का परिचालन कोरोना के गाइडलाइन के हिसाब से ही होगा। बसों में भी सोशल डिस्टेंसिंग सहित अन्य निर्देशों का सख्ती से पालन किया जाएगा ताकि सफर करने वाले लोग कोरोना संक्रमण की चपेट में नहीं आएं।

वाहन मालिक को करना होगा

बस चलाने वालों को हर दिन उसे धुलवाना होगा। हरेक ट्रिप के बाद सेनिटाइज कराना होगा। ड्राइवर व कण्डक्टर को साफ कपड़ा एवं मास्क, ग्लब्स पहनना होगा। बस के अंदर चढ़ने, उतरने के समय सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन सुनिश्चित कराया जाएगा। निर्धारित सीट के अतिरिक्त एक भी यात्री नहीं लिया जायेगा और इसकी हिदायत ड्राइवर एवं कण्डक्टर को रहेगी। बसों में सेनिटाइजर की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी। सफर करते समय मास्क पहनना होगा। बिना मास्क पहने बस में सफर की अनुमति नहीं होगी।

अधिकारियों के अनुसार वाहनों में चढ़ने से पूर्व सेनिटाइजर का उपयोग करना होगा। वाहनों की रेलिंग का उपयोग कम से कम करें, इस पर यात्रियों को सचेत किया जाएगा। बसों के अंदर पान, खैनी, तम्बाकू, गुटखा आदि का उपयोग वर्जित होगा। ऐसा करने वालें को जुर्माना देना होगा।

Source : Hindustan

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD