जिले में कोरोना वायरस का अभी तक एक भी मरीज नहीं मिला है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग इसके लिए पूरी तरह से सजग है। बुधवार को विदेश से सात संदिग्ध जिले मेें पहुंचे। राज्य मुख्यालय से सूचना मिलने के बाद सभी की तलाश तेज कर दी गई है। इस बीच पहले से संदिग्ध 52 लोगों की स्वास्थ्य जांच में 40 लोग स्वस्थ्य पाए गए। जिले में आने वाले सभी लोगों के स्वास्थ्य पर 14 दिनों तक विभाग नजर रखेगा।

कोरोना वार्ड का निरीक्षण

इस बीच प्रमंडलीय आयुक्त के सचिव श्याम किशोर व डीडीसी उज्ज्वल कुमार सिंह ने सदर अस्पताल के कोरोना और एईएस वार्ड का निरीक्षण किया। इस दौरान आवश्यक निर्देश दिए। कोरोना वार्ड में खिड़की व दरवाजे पर लगाए गए पर्दे हटाए गए। सिविल सर्जन डॉ.एसपी सिंह ने सदर अस्पताल के रोस्टर की समीक्षा के बाद उसमें बदलाव के निर्देश दिए। सीएस ने पाया कि किसी को लगातार दस रात तो किसी को दिन में ड्यूटी दी गई है। वरीय चिकित्सक पीसी वर्मा को दूसरा रोस्टर तैयार करने को कहा गया। निरीक्षण के दौरान एसीएमओ डॉ.विनय कुमार शर्मा, डब्ल्यूएचओ के डॉ.आनंद गौतम, डॉ.सीके दास, डॉ.एसके पांडेय, डीपीएम बीपी वर्मा, प्रबंधक प्रवीण कुमार, लेखा प्रबंधक विपिन पाठक आदि थे।

विदेश से आए 42 लोग रह रहे नगर क्षेत्र में

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार विदेशों से 59 लोग आए हैं। इसमें 42 लोग नगर निगम क्षेत्र में रह रहे हैं। ये सभी चीन, जापान, कोरिया, इटली, स्पेन, जर्मनी, फ्रांस, हांगकांग, सिंगापुर, थाइलैंड, मलेशिया, कोरिया, डेनमार्क, वियतनाम, इंडोनेशिया, दुबई, मास्को, आबूधाबी व नेपाल से आए हैं।

सिविल सर्जन डॉ.एसपी सिंह ने कहा कि अब तक जिले में किसी भी व्यक्ति में कोरोना की पुष्टि नहीं हुई है। जिले में जो भी विदेश से आ रहे उनके स्वास्थ्य पर नजर रखी जा रही है। एसकेएमसीएच में जांच व इलाज की सुविधा है। सदर अस्पताल में भी विशेष वार्ड बनाया गया है। कोरोना से डरने की नहीं सजग रहने की जरूरत है। मरीजों के साथ स्वजनों की भीड़ रोकने के लिए ड्राप गेट लगाने व परिचय पत्र जारी किया जाएगा।

सदर अस्पताल में हेल्पलाइन सेंटर से लें जानकारी

जिले में कोरोना वायरस की जागरूकता व सतर्कता के लिए सदर अस्पताल में कंट्रोल रूम खोला गया है। यहां किसी भी जानकारी के लिए संपर्क कर सकते हैं। सदर अस्पताल में फोन नंबर 0621-2266055, 56, उपाधीक्षक के मोबाइल नंबर 9470003496 और एसकेएमसीएच के हेल्पलाइन नंबर 0621-2231202 पर संपर्क किया जा सकता है।

बीमारी के लक्षण

खांसी आना, सांस फूलना, निमोनिया, जुकाम, बुखार, किडनी के प्रभावित होने जैसे लक्षण हों तो चिकित्सक से तुरंत परामर्श लें।

 

एक स्वजन को ही मिलेगी अनुमति

सदर अस्पताल में मरीज के साथ एक स्वजन को ही मिलेगी अनुमति

सदर अस्पताल में प्रवेश सिस्टम में बदलाव की कवायद तेज है। एक मरीज के साथ एक स्वजन को ही जाने की अनुमति होगी।

– इमरजेंसी व ब्लड बैंक के पास बनेंगे दो ड्राप गेट।

– गेट से मरीज के साथ केवल एक स्वजन को ही प्रवेश मिलेगा। जो मरीज भर्ती होंगे उनके स्वजन को एक कार्ड जारी किया जाएगा। इस पर मरीज का नाम, बेड, वार्ड व स्वजन का पता रहेगा। बिना कार्ड प्रवेश पर रोक लगेगी।

– ड्राप गेट के अंदर केवल एंबुलेंस, चिकित्सक, चिकित्सा पदाधिकारी, कर्मचारी के दो व चार पहिया वाहन प्रवेश की होगी अनुमति।

– सभी चिकित्सक व कर्मचारी को पहचान-पत्र गले में लगाना अनिवार्य है, ताकि जब परिसर के अंदर जाएं तो उनकी पहचान हो सके।

Input:Dainik Jagran

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD