जानलेवा कोरोना वायरस के चलते पूरे देश में दहशत का माहौल है। राज्‍यों में 14 अप्रैल तक लॉकडाउन कर दिया गया है। हर तरफ बंदी होने से जनता को कई मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा है। इन सबके बीच, उत्‍तर प्रदेश के सीतापुर में एक गांव अनोखी समस्‍या से परेशान है।

दरअसल इस गांव का नाम है कोरोना। गांव वालों का कहना है कि जब से कोरोना वायरस का प्रकोप फैला है, उन्‍हें लगातार भेदभाव का सामना करना पड़ रहा है। कुछ लोग तो उनका मजाक उड़ाने से भी पीछे हट नहीं रहे हैं।

राजधानी लखनऊ से करीब 100 किमी दूर स्थित कोरोना गांव के निवासियों के लिए यह समय काफी कठिन बीत रहा है। उन्‍होंने कभी सपने में भी नहीं सोचा होगा कि अपने गांव के नाम की वजह से कभी उपहास का पात्र बनना पड़ेगा। एक ग्रामीण राजन बताते हैं, ‘जब हम लोगों को बताते हैं कि हम कोरोना से हैं, तो वे हमसे बचते हैं और दूर रहने के लिए कहते हैं। वे यह नहीं समझते कि कोरोना एक गांव है ना कि जानलेवा वायरस से संक्रमित कोई शख्‍स।’

यूपी में कोरोना के 69, देश भर में 979 मामले

गौरतलब है कि उत्‍तर प्रदेश में कोरोना वायरस के अबतक 69 मामले सामने आ चुके हैं। राहत की बात यह है कि यहां अभी एक भी मौत का केस सामने नहीं आया है। वहीं, पूरे देश में कुल 979 मामले हैं, जिनमें 48 विदेशी शामिल हैं। इस बीमारी से 87 लोग ठीक हो गए हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। भारत सरकार की तरफ से लोगों को इसके प्रति जागरूक किया जा रहा है। कोरोना वायरस फैलने से रोकने के लिए कई कदम भी उठाए गए हैं।

आपको बता दें कि लॉकडाउन का पालन कराने को लेकर केंद्र की मोदी सरकार ने राज्‍यों को सख्‍त निर्देश दिए हैं। सभी राज्यों और जिलों की सीमाएं सील कर बाहर से आने वाले लोगों को सीमाओं पर स्थित कैंपों में रखने के लिए कहा गया है। ऐसा ना होने पाने पर डीएम और एसपी को जिम्‍मेदार माना जाएगा। सरकार ने स्पष्ट कर दिया है कि आदेश नहीं मानने वालों पर कड़ी कार्रवाई होगी।

Input : NBT Hindi

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD