WHO (विश्व स्वास्थ्य संगठन) के जनरल डायरेक्टर टेड्रस अधनोम कोरोना पॉजिटिव मरीज के संपर्क में आने के बाद क्वारनटीन हो गए हैं. उन्होंने रविवार को जानकारी देते हुए कहा कि उनकी पहचान कोरोना पॉजिटिव पाए गए एक शख्स के संपर्क में आने वालों में की गई है. हालांकि उन्होंने ये भी बताया कि उन्हें अब तक शरीर में किसी तरह के लक्षण महसूस नहीं हुए हैं.

WHO प्रमुख ने एक ट्वीट में लिखा, ‘मुझे किसी ऐसे व्यक्ति के संपर्क में आने का पता चला है, जो कोविड-19 पॉजिटिव पाया गया है. मैं ठीक हूं. किसी तरह के लक्षण नहीं हैं, लेकिन प्रोटोकॉल के तहत कुछ दिनों के लिए सेल्फ क्वारनटीन रहूंगा और वर्क फ्रॉम होम करूंगा.’

उन्होंने जोर देकर कहा कि महामारी के बीच स्वास्थ्य संबंधी दिशा-निर्देशों का पालन करना महत्वपूर्ण है, ताकि बीमारी के ट्रांसमिशन रेट में कमी आए और हेल्थ केयर सिस्टम पर इसका कम से कम दबाव हो. बता दें कि कोरोना संक्रमित के संपर्क में आने के बाद किसी भी व्यक्ति को कम से कम 14 दिन तक क्वारनटीन रहना पड़ता है.

टेड्रस अधनोम ने अपने ट्विटर अकाउंट पर लिखा, ‘यह महत्वपूर्ण है कि हम सभी हेल्थ गाइडलाइंस का पालन करें. इस तरह हम कोविड-19 ट्रांसमिशन की चेन को तोड़ देंगे. वायरस को रोकेंगे और हेल्थ केयर सिस्टम की रक्षा करेंगे. मैं और मेरे सहकर्मी जान बचाने और कमजोर लोगों की रक्षा करने के लिए एकजुटता के साथ भागीदारी करना जारी रखेंगे’

पूरी दुनिया में अब तक साढ़े चार करोड़ से भी ज्यादा लोग कोरोना की चपेट में आ चुके हैं. इस जानलेवा महामारी से अब तक 12 लाख से भी ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. अकेले अमेरिका में ही कोरोना संक्रमितों की संख्या एक करोड़ के पार पहुंचने वाली है.

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD