कोरोना जैसी वैश्विक महामारी से आज पूरी दुनिया जूझ रही है. हर कोई मदद के लिए अपना हाथ आगे बढ़ा रहा है. एडवांटेज डायलाॅग में कोका-कोला के वाइस प्रेसिडेंट इश्तेयाक अमजद ने कहा कि कंपनी 100 करोड़ रूपये कोरोना संकट में दान करेगी. गरीबों, मजदूरों और कोरोना योद्धाओं पर यह राशि खर्च की जाएगी. कोविड-19 से उपजे संकटों पर सकारात्मक सोच के साथ एक होकर काबू पा सकते हैं. 50 हजार लोगों को खाना और शीतल पेय देकर भी सहयोग कर रहे हैं. यह महामारी भारत को भी प्रभावित कर रही है, लेकिन मुझे पूरा भरोसा है कि कुछ समय बाद भारत इससे उबर जायेगा. उन्होंने कहा कि उद्योग जगत को बड़ा धक्का लगने की उम्मीद है. छोटे उद्योगों को बढ़ाने के लिए मदद की जरूरत पड़ेगी. छोटे उद्योगों को मदद करने में सरकार की भूमिका महत्वपूर्ण होगी.

शनिवार को डिजिटल प्लेटफार्म जूम पर एडवांटेज डायलाॅग के पहले सेशन में बोलते हुए वाइस प्रेसिडेंट इश्तेयाक अमजद ने कोका-कोला पीने को लेकर लोगों में फैली गलतफहमी को फिर से खारिज कर दिया और कहा कि यह किसी तरह से मानव के लिए नुकसानदेह नही है. कुछ डाॅक्टरों ने भी इसके पीने से नुकसान होने की बात को गलत बताया है और कहा है कि इसके पीने से किसी तरह का नुकसान नही होगा. उन्होंने कहा कि हर मानव को दो लीटर तरल पदार्थ पीना चाहिए चाहे वह ड्रिंक्स हो या पानी. उन्होंने कहा कि छोटी-छोटी खुशियां तथा छोटी-छोटी उम्मीदें हम सभी को खड़ा करेगी. हमें अपने हृदय में संवेदनशीलता का स्थान बढ़ाना होगा. मानवता तथा जीवन-यापन के प्रति सोचना होगा. कोविड-19 मे उपजे संकटों की चर्चा पर उन्होंने कहा कि अभी कुछ समय के लिए ये प्रोग्राम डिजिटल प्लेटफार्म पर होंगे. संचार तंत्र के बारे में उन्होंने कहा कि अभी भी यह काफी महत्वपूर्ण है. पी.आर. एजेंसी को डिजिटल मार्केटिंग विषेशज्ञ बनना पडेगा.

उन्होंने कहा कि महामारी के बाद हमें तीन चीजों पर ध्यान देना होगा- पहला कि सुरक्षा जिसमें रोजगार की बातें होंगी, दूसरी कि समुदाय को हम कैसे सहायता करेंगे और तीसरी कि अर्थव्यवस्था को कैसे जल्दी से जल्दी सामान्य बनाया जाये. उन्होंने कहा कि इस महामारी के कारण हमारी आर्थिक विकास दर पर खासा असर पड़ेगा. उन्होंने कहा कि चीन ने कोविड-19 पर काबू पाकर अपनी अर्थव्यवस्था ठीक करनी षुरू कर दी है. उसी तरह हमलोगों को भी इस बीमारी से निबटने के बाद अपनी अर्थव्यवस्था पर पूरा ध्यान देना होगा. हैदराबाद की मशहूर माॅडरेटर दिपिका महिधरा ने उनसे बातें की.

इस मौके पर एडवांटेज ग्रुप के संस्थापक और सी.ई.ओ. खुर्शीद अमजद ने बताया कि बीते 25 और 26 अप्रैल को पहले एपिसोड के बाद ही एडवांटेज डायलाॅग की लोकप्रियता काफी बढ़ गयी है. इसके अगले एपिसोडों में बड़े-बड़े विद्वान तथा नामचीन हस्ती आएंगे. रविवार 03 मई को पहले सेशन में एन.डी.टी.वी. की मशहूर मीडिया एक्सपर्ट नगमा सहर गूंज के संस्थापक अंशु गुप्ता से बात करेंगी. कोविड-19 में सामाजिक विकास सेक्टर की भूमिका पर बातचीत होगी. इस दिन के दूसरे सेशन में बेंगलुरू से एल.एक्स.एल. आइडिया के एम.डी. सैयद सुल्तान अमजद से बेंगलुरू की मषहूर माॅडरेटर और इमा की प्रजेन्टर सरिता रघुवंशी बात करेंगी. शिक्षा ग्रहण करना और सीखना विषय पर बातचीत होगी. यह सेशन स्कूल के संस्थापक और छात्रों के लिए बहुत लाभदायक होगा.

उन्होंने कहा कि अपने राज्य और देश को बेहतर बनाने के लिए हम इस तरह का डायलाॅग आयोजित कर रहे हैं. इसमें बाॅलीवुड, स्पोर्टस, ज्युडिसरी, पुलिस, स्वास्थ्य, शिक्षा के क्षेत्र के लोग आयेंगे और सामाजिक तथा आर्थिक विकास और बच्चों के विकास के साथ समाज के सभी तबके की तरक्की की बातें होंगी. उन्होंने कहा कि कुल 24 एपिसोड में 24 प्रसिद्ध नामचीन हस्ती 24 विषय पर बात करेंगे. जिसमें लगभग 5 हजार लोग भाग लेंगे और 20 लाख लोग इसे देखेंगे. अगले 16 एपिसोड की तैयारी की जा चुकी है. इसमें देश के बड़े बड़े विद्वान और नामचीन हस्ती अपने विचार से लोगों को रूबरू कराएंगे.

बिहार के पूर्व डीजीपी अभयानन्द, एम्स पटना के डायरेक्टर डाॅ. प्रभात कुमार, अमेरिका के शायर, लेखक और गीतकार फरहत शहजाद, डाॅ. रंजना कुमारी, पब्लिक रिलेशन कॉर्पोरेशन ऑफ़ इंडिया (पी.आर.सी.ए.आई.) के अध्यक्ष नीतीन मंत्री, बिहार चेम्बर ऑफ़ काॅमर्स (बी.सी.सी.) के सचिव अमित मुखर्जी, डायरेक्टर जेनरल रजिस्ट्रार ऑफ़ न्यूज पेपर्स फाॅर इंडिया एस.एम. खान अपने विचार प्रकट करेंगे. उन्होंने कहा कि इस डायलाॅग के आयोजन में बिहार इंडस्ट्रीज एसोसिएशन (बी.आई.ए.), बिहार चेंबर ऑफ़ काॅमर्स (बी.सी.सी.), इवेंट एंड इंटरटेनमेंट मैनेजमेंट एसोसिएशन (इमा), प्रेरण तथा पुतुल फाउंडेशन सराहनीय सहयोग दे रहा है. बिहार में डिजिटल प्लेटफार्म पर इस तरह का पहला कार्यक्रम हो रहा है. जूम के अलावा यह कार्यक्रम फेसबुक और युट्यूब पर भी लाईव देख सकते हैं. इस डायलाॅग में न सिर्फ छात्र, युवा बल्कि सारे लोग भाग ले रहे हैं. चार सेशन के बाद ही यह काफी पॉपुलर कार्यक्रम बन गया है. कार्यक्रम को देखने या सुनने के लिए कोई भी info@advantagedialogue.com पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकता है. रजिस्ट्रेशन बिलकुल निःशुल्क है.

Input : First Bihar

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD