नई दिल्ली. देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित लोगों की संख्या शनिवार को  90,000 के पार पहुंच गई. उत्तर में जम्मू-कश्मीर से लेकर दक्षिण में केरल और ओडिशा, बिहार सहित तमाम राज्यों में कोविड-19 के नए मामले आए हैं. आंकड़ों का विश्लेषण करें तो नये मामलों में ज्यादातर उन लोगों से जुड़े हैं, जो विदेश से लौट रहे हैं या देश के बड़े शहरों से अपने-अपने घर पहुंच रहे हैं. इस तरह वे इस घातक कोरोना वायरस संक्रमण को अपने साथ गांवों तक लेकर जा रहे हैं.

बड़े शहरों में हालात ज्यादा खराब
देश के बड़े शहरों की स्थिति अभी भी सबसे खराब है. देश में कोरोना वायरस से संक्रमित हुए लोगों में से 50 प्रतिशत से ज्यादा लोग महज पांच शहरों मुंबई, दिल्ली, अहमदाबाद, चेन्नई और पुणे मे रहते हैं. इन पांचों शहरों में करीब 46,000 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं. देश में अभी तक करीब 2,800 लोगों की मौत कोरोना वायरस संक्रमण से हुई है, जिनमें से करीब आधे इन पांच शहरों से हैं .

PHOTO COURTESY : DAINIK BHASKAR

प्रवासी मजदूरों की हो रही है मौतें

कोविड-19 और उसके कारण लॉकडाउन से परेशान प्रवासी श्रमिकों के लिए स्थिति और ज्यादा खराब और जानलेवा साबित हो रही है. आज अपने-अपने घर लौटने की चाह में निकले कम से कम 35 प्रवासी श्रमिक उत्तर प्रदेश और मध्यप्रदेश में सड़क दुर्घटनाओं में मारे गए हैं जबकि कई अन्य घायल हुए हैं. इनमें से ज्यादातर ट्रकों से अपने घर लौटने की कोशिश कर रहे थे, जबकि कुछ अन्य ऑटोरिक्शा ले कर घर जा रहे थे.

लगातार लौट रहे हैं मजदूर
देश में 22 मार्च को जनता कर्फ्यू के बाद 24 मार्च आधी रात से लागू लॉकडाउन के बाद लाखों की संख्या में प्रवासी मजदूरों ने अपने-अपने घर जाने की ठानी और पैदल ही चल पड़े. जीविका और रहने की जगह गंवाने के बाद इन सभी को अपने गांव लौटने के अलावा और कोई रास्ता नहीं दिख रहा था. हालांकि, सरकारें (केन्द्र और राज्य) प्रवासी कामगारों के लिए ‘श्रमिक विशेष’ ट्रेनें चला रही है, कुछ राज्य सरकारों ने बसों का भी इंतजाम किया है, लेकिन अभी भी इन बसों और ट्रेनों का संपर्क देश के हर कोने से नहीं जुड़ सका है और मजदूर बड़ी संख्या में सड़कों पर हैं.

सरकार ने मदद के लिए किए बड़े ऐलान
इस बीच केन्द्र सरकार ने कुछ सुधारात्मक कदमों की घोषणा की है जिसमें कोयला और अयस्क खनन में निजी क्षेत्र का प्रवेश, भविष्य में अंतरिक्ष से जुड़े अभियानों.. जैसे खोज और उपग्रह प्रक्षेपण में भी निजी क्षेत्र को आने की अनुमति दे दी है. केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्माण सीतारमण का कहना है कि इन सुधारों का लक्ष्य आर्थिक विकास दर को बढ़ाना, रोजगार सृजन आदि हैं. गौरतलब है कि यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा घोषित 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज का चौथा हिस्सा था.

लॉकडाउन की मियाद आज हो रही है पूरी
लॉकडाउन 3.0 रविवार की रात समाप्त होने वाला है और सोमवार से इसके चौथे चरण की शुरुआत होनी है. आशा है कि इस चरण में विभिन्न आर्थिक गतिविधियों को छूट दी जाएगी, लेकिन लॉकडाउन की पूर्ण समाप्ति अभी भी संभव नहीं लग रही है क्योंकि लोगो की आवाजाही बढ़ने के कारण कोविड-19 के मामलों मे भी तेजी से वृद्धि हो रही है.

मरीजों के आंकड़ें
केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से आज सुबह दिए गए आंकड़ों के अनुसार, शनिवार को देश में कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 2,752 हो गई और संक्रमितों की संख्या 85,940 पर पहुंच गई. पिछले 24 घंटे में 103 लोगों की कोविड-19 के कारण मौत हुई है और संक्रमण के 3,970 नए मामले सामने आए. मंत्रालय के अनुसार 53,035 संक्रमित लोगों का इलाज चल रहा है जबकि 30,152 लोग स्वस्थ हो गए हैं और एक मरीज देश छोड़कर चला गया है.

Input : News18

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD