इटली. कोरोना वायरस (Coronavirus) ने इस समय पूरी दुनिया पर कहर बरपा रखा है. चीन से शुरू हुए कोरोना महामारी ने दुनिया के ज्यादातर देशों को अपना शिकार बना लिया. जनवरी में शुरू हुई यह महामारी अभी तक काबू में नहीं आ सकी है. इटली (Italy) के सिंक्यूफोंडी गांव की मेयर मिशेला कोनिया का कहना है कि इस गांव में अभी तक कोरोनावायरस का एक भी मामला नहीं है. जहां तक सस्ती कीमत में घर बेचे जाने का सवाल है तो ऐसा जनसंख्या बढ़ाने के लिहाज से किया जा रहा है.

सिंक्यूफोंडी गांव से 10 मिनट की दूरी पर समुद्र तट है. यहां अक्सर टूरिस्ट आते रहते हैं. यहां घर लेने के लिए जरूरी है कि खरीददार को घर को साफ-सुथरा रखने और उसे समय-समय पर पेंट कराते रहने का वादा करना होगा. गांव में चर्च और ऐतिहासिक इमारतें भी हैं. यहां घर की कीमत तो सिर्फ 75 रुपए होगी, लेकिन खरीददार को सालाना 280 रुपए का बीमा कराना होगा. घर खरीदने के बाद अगर तीन साल के भीतर उसकी मरम्मत और साज-सज्जा नहीं कराई गई तो 22000 डॉलर ( करीब 16,43,943 रुपए) जुर्माना के रूप में देना होगा. इस गांव के घर काफी खूबसूरत हैं.

पहाड़ और समुद्र बिल्कुल पास

यहां के लोगों को रंगों से काफी प्यार है. इस गांव में कई जगहों पर सीढ़ियों को बहुत ही खूबसूरत रंगों से सजाया गया है. इस गांव में चारों ओर प्राकृतिक सौंदर्य फैला हुआ है. हर तरफ हरियाली नजर आती है. गांव के पास एक पहाड़ भी है. समुद्र तट यहां से काफी नजदीक है. इस गांव में एक सालाना जलसा मनाया जाता है. इस मौके पर लोग इस तरह अपने सिर पर हरी झाड़ियां लेकर गांव की गलियों से निकलते हैं. सिंक्यूफोंडी बहुत ही खूबसूरत गांव हैं. यहां के घर खूबसूरत तो हैं ही, यह एक पहाड़ी के नीचे बसा है. यहां समुद्र में छोटी नावों पर लोग सैर करने के लिए निकलते हैं. यही वजह है कि लोग इस बात को लेकर हैरत में हैं कि क्यों यहां इतनी कम कीमत में घर बेचे जा रहे हैं.

Input : News18

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD