वॉशिंगटन. कोरोना वायरस (Coronavirus) ने दुनिया भर की इकॉनमी को बर्बाद कर दिया है. विकसित से लेकर विकासशील देश हर कोई इसकी चपेट में आ रहा है. यहां तक कि अमेरिका (America) जैसे आर्थिक मोर्चे पर मजबूत देश में भी हाहाकार मचा है. अपने देश में पहले ही भारी-भरकम पैकेज का ऐलान कर चुके अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दुनिया के दूसरे देशों के लिए मदद का हाथ बढ़ाया है. कोरोना वायरस से लड़ने के लिए अमेरिका ने अब भारत को 29 लाख डॉलर यानी 21 करोड़ 77 लाख रुपये की मदद का ऐलान किया है.

64 देशों को मदद

खास बात यह है कि अमेरिका ने भारत के अलावा 64 अन्य देशों को 13 अरब रुपये की मदद देने का ऐलान किया है. ये वो देश हैं जहां कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा है. अमेरिका की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि ये राशि भारत को लैब सहित दूसरी मेडिकल सुविधाओं को ठीक करने के लिए दिया गया है. भारत के अलावा श्रीलंका, नेपाल, बांग्लादेश और अफगानिस्तान को आर्थिक मदद का ऐलान किया गया है.

ये है मकसद

इस मौके पर अमेरिकी अधिकारी बॉनी ग्लिक ने कहा, ‘दशकों तक, संयुक्त राज्य अमेरिका सार्वजनिक स्वास्थ्य में द्विपक्षीय सहायता का दुनिया का सबसे बड़ा देश रहा है. अमेरिका ने जान बचाई है, ऐसे लोगों की रक्षा की है जो बीमारी की चपेट में हैं, स्वास्थ्य संस्थानों का निर्माण किया है और समुदायों और राष्ट्रों की स्थिरता को बढ़ावा दिया है.’

Input : News18

 

I just find myself happy with the simple things. Appreciating the blessings God gave me.