कोरोना वायरस (Corona Virus) ने पूरे देश में हड़कंप मचा रखा है. गृह मंत्रालय (Home Ministry) ने कोरोना वायरस से होने वाली मौत के मुआवजे से संबंधित सर्कुलर में बदलाव किया है. सरकार द्वारा शनिवार शाम संसोधित सर्कुलर जारी किया जिसमें 4 लाख रुपये के मुआवजे से जुड़ा क्लॉज हटा लिया गया है. नए सर्कुलर में कोरोना से पीड़ित व्यक्ति को अलग रखने, सैंपल कलेक्शन से जुड़ें नियमों का जिक्र है लेकिन मुआवजे से जुड़ा क्लॉज नहीं है. इससे पहले, गृह मंत्रालय द्वारा जारी सर्कुलर में कोरोना वायरस की वजह से जान गंवाने वाले शख्स के परिजनों को 4 लाख रुपए सहायता राशि देने की बात कही गई थी.

corona

कोरोना जैसी महामारी से होने वाली मौतों में आज स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से पहले एक गृह मंत्रालय का लेटर मीडिया में जारी किया गया. लेटर में कहा गया कि कोरोना से मरने वालों के परिवार को मदद के तौर पर सरकार 4 लाख देगी लेकिन कुछ देर बाद ही सरकार ने एक दूसरा लेटर जारी किया जिसमें कहा गया कि कोरोना से मरने वालों के परिवार को मुआवजे का प्रावधान हटा दिया गया है. यानी उनके इलाज की व्यवस्था तो सब रहेगी लेकिन मुआवजा नहीं मिलेगा. इसको लेकर गृह मंत्रालय की तरफ से एक लेटर फिर ट्वीट करवाया गया.

circular

पूरे देश में कोरोना का कहर

पंजाब में एहतियातन सभी सरकारी और निजी स्कूल 31 मार्च तक बंद रहेंगे. सिर्फ वे स्कूल खुले रहेंगे, जहां परीक्षाएं चल रही हैं. राज्य के शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला ने शुक्रवार (13 मार्च) को यह जानकारी दी. मंत्री सिंगला ने राज्य में महामारी फैलने की स्थिति में लोगों से सावधानी बरतने और सतर्क रहने को कहा है. मध्य प्रदेश में स्कूलों और कॉलेजों में अगले आदेश तक अवकाश घोषित किया गया है, वहीं सिनेमाघरों को 31 मार्च तक बंद किया गया है. उच्च शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव नीरज मंडलोई के अनुसार, सभी सरकारी और निजी महाविद्यालयों में आगामी आदेश तक अवकाश रहेगा. सामूहिक कार्यक्रम स्थगित रहेंगे मगर वार्षिक परीक्षा व सेमेस्टर परीक्षा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार होंगी.

उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में सभी स्कूल, कॉलेजों को 22 मार्च तक के लिए बंद करने के निर्देश जारी किए हैं. मीडिया से बात करते हुए योगी ने कहा, “सभी स्कूल-कॉलेजों को 22 मार्च तक बंद करने का आदेश जारी किया गया है. निर्णय पर 20 मार्च को समीक्षा के बाद आगे फैसला लिया जाएगा. हालांकि, जिन स्कूलों में परीक्षाएं चल रही हैं, वहां परीक्षा के बाद निर्णय लागू होगा.”

बिहार में स्कूल-कॉलेज 31 मार्च तक बंद कर दिए गए हैं, और बिहार दिवस के कार्यक्रम भी रद्द कर दिए गए हैं. सरकार ने सभी स्पोर्ट्स, इवेंट्स और कल्चरल इवेंट को भी रद्द कर दिया है. उत्तराखंड सरकार ने प्रदेश के 12वीं कक्षा तक के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों को 31 मार्च तक बंद रखने का निर्णय लिया है. इस दौरान केवल बोर्ड परीक्षाएं जारी रहेंगी. इसके अलावा सभी स्कूल बंद रहेंगे.

I just find myself happy with the simple things. Appreciating the blessings God gave me.