एक मार्च से देश भर में तीसरे फेज का कोरोना वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) अभियान शुरू हो रहा है. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) अपने जन्मदिन के अवसर पर पटना (Patna) के आईजीआईएमएस (IGIMS) में कोरोना का टीका लेकर नई मिसाल पेश करेंगे. सीएम नीतीश सोमवार दोपहर एक बजे अस्पताल के टीकाकरण कक्ष में ऑन द स्पॉट रजिस्ट्रेशन के बाद सभी प्रक्रियाओं से गुजरने के बाद कोविड 19 का टीका लेंगे. कोविड का शॉट लेने के बाद मुख्यमंत्री आधे घंटे तक ऑब्जर्वेशन में रहेंगे. सीएम नीतीश कुमार के साथ राज्य के दोनों डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी भी टीका लेंगी.

इस कार्यक्रम में स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय के साथ प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत भी मौजूद रहेंगे. टीकाकरण की शुरुआत से पहले सीएम नीतीश कुमार ने रविवार को स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों और मंत्री के साथ बैठक कर कई फैसले लिए.

सोमवार से शुरू हो रहे टीकाकरण अभियान के तीसरे चरण में बिहार में 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों और 45 साल से उपर के बीमार लोगों को जो टीका लगाया जाएगा वो मुफ्त में देने का फैसला लिया गया है. स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि बिहार सरकार ने पहले ही कैबिनेट की बैठक में यह फैसला लिया था कि बिहार में मुफ्त में कोरोना का टीका दिया जाएगा.

यही वजह है कि सोमवार से होने वाले टीकाकरण अभियान में सभी निजी और सरकारी अस्पतालों में लोगों को निःशुल्क टीका मिलेगा. सोमवार सुबह 10 बजे से टीकाकरण को लेकर ऑनलाइन और ऑन द स्पॉट रजिस्ट्रेशन शुरू हो रहा है जिसमें चयनित अस्पतालों में लाभार्थियों को टीका लगाया जाएगा.

बिहार में भी सोमवार एक मार्च से कोरोना वैक्सीनेशन का तीसरा फेज

बता दें कि बिहार में फिलहाल 50 निजी अस्पतालों का चयन किया गया है जो सभी मापदंडों का पालन करते हैं. आगे सरकार का लक्ष्य है कि राज्य के लगभग 800 अस्पतालों में कोविड 19 के टीके दिए जाएंगे. तीन मार्च से सभी पीएचसी में जहां टीकाकरण की शुरुआत हो जाएगी. वहीं अगले सात दिनों में सभी उप स्वास्थ्य केंद्रों पर भी लोग टीकाकरण का लाभ ले सकेंगे. प्रत्यय अमृत ने कहा कि राज्य में 60 साल से उपर के 1.1 करोड़ लोग हैं जबकि 45 साल से ऊपर बीमार लोगों की संख्या 20 से 25 लाख है.

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार आईजीआईएमएस में टीकाकरण को लेकर तैयारी पूरी कर ली गई है. अधीक्षक डॉ. मनीष मंडल की मानें तो टीकाकरण कक्ष से लेकर ऑब्जर्वेशन रूम को सैनिटाइज किया गया है. साथ ही टीकाकरण के दौरान पूरी तरह से सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखा जाएगा.

Input: News18

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD