कोरोना संकट के बीच बिहार के लिए एक और बुरी खबर है। यह खबर बिहार के किसानों को झटका दे सकती है। सूबे में टिट्टी अटैक का अलर्ट जारी किया गया है। राज्य सरकार ने इसके लिए बजाप्ता एडवाइजरी जारी की है।

टिड्डी दल के अटैक को लेकर जो एडवाइजरी जारी की गई है उसमें स्पष्ट तौर पर कहा गया है कि पाकिस्तान से निकला टिड्डियों का दल यूपी के सीमावर्ती जिलों तक पहुंच चुका है। यूपी और मध्य प्रदेश में टिड्डियों ने फसलों पर कहर बरपाया है लिहाजा अब बिहार में भी इसे लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है। एडवाइजरी जारी की है उसके मुताबिक मक्का के साथ-साथ आम, लीची और अन्य सब्जियों की फसलों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इससे बचाव के लिए खेतों में कीटनाशक का छिड़काव करने को कहा गया है।

कृषि विभाग ने किसानों को वार्निंग मैसेज जारी कर यह सूचना दी है कि जिस किसी इलाके में भी टिड्डी दिखाई पड़े उसकी जानकारी तुरंत विभाग को दें। टिड्डियों का प्रकोप फसलों को भारी नुकसान पहुंचाता है। टिड्डी दल जहां पहुंचता है वहां की फसलें बर्बाद हो जाती हैं। फसलों पर बैठकर यह पूरी तरह से उसे चट कर जाते हैं   कीटनाशकों जरिए ही इनका मुकाबला किया जा सकता है।

Input : First Bihar

Muzaffarpur Now – Bihar’s foremost media network, owned by Muzaffarpur Now Brandcom (OPC) PVT LTD